पुलिस कांस्टेबल भर्ती, आयुसीमा में दो साल की छूट, महिलाओं को 25 प्रतिशत आरक्षण

शिमला: हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शुक्रवार को कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी कर दिया गया है। एक से 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन करने की अधिकतम उम्र सीमा में कोविड के चलते दो साल की छूट दी गई है। आवेदक शुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे। इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

महिलाओं को पहली बार भर्ती में 25 फीसदी आरक्षण मिलेगा। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर गरीब सवर्णों (ईडब्ल्यूएस) के आवेदकों को भी पहली बार आरक्षण मिलेगा। इस बार भर्ती में इंटरव्यू नहीं होंगे। कुल 1334 पदों में 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के अलावा 91 पुरुष चालक कांस्टेबल के पद शामिल हैं। 6 चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) आयोजित करेगी।

सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम 5 अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को 8 साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

भर्ती के लिए पात्रता हेतु 31 अक्तूबर को अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा को कैलकुलेट करने के लिए कट ऑफ  डेट निर्धारित किया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता के लिए भी 31 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण श्रेणी सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होने जरूरी होंगे।

कोरोना प्रोटोकॉल के चलते पुलिस मुख्यालय ने इस बार आवेदन शुल्क बढ़ाया है। 6 श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here