पेंश्नरों को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, देश में कहीं से भी जमा करा सकेंगे जीवित प्रमाणपत्र

देहरादून : प्रदेश के करीब डेढ़ लाख पेंशनर जल्द ही देश में कहीं से भी ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे। उनको येसीएससी केंद्र यानी जनसेवा केंद्र के माध्यम से मिलेगी। इसके अलावा सरकार उन्हें बायोमीट्रिक डिवाइस के जरिये भी सत्यापन कराने की सुविधा प्रदान देगी। दिनों ही सुविधाओं का शुभारम्भ मुख्यमंत्री करेंगे।

प्रदेश सरकार के पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को हर साल संबंधित कोषागार में अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र देना होता है। पुरानी व्यवस्था में पेंशनरों को परेशानी होती थी। लेकिन बाद में सरकार ने बुजुर्ग पेंशनरों की परेशानियों को दूर करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों विकल्पों की सुविधा प्रदान की। वर्तमान में पेंशनर प्रदेश के 19 कोषागारों, 70 उपकोषागारों में जाकर अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र देते हैं।

पेंशनर कोषागार में आए बगैर जन सेवा केंद्रों के माध्यम से भी ऑनलाइन सत्यापन भी करा सकते हैं। ये सुविधा प्रदेश के भीतर है। कोषागार निदेशालय अब इस सुविधा को और अधिक विस्तार देने जा रहा है। नई व्यवस्था में पेंशनर को राज्य से बाहर भी जनसेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन जीवित प्रमाण पत्र भेजने की सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here