उत्तराखंड: CM धामी ने समझा इनका दर्द, जारी हो गई राहत की किस्त


देहरादून: कोरोना महामारी की मार से लोगों को हर क्षेत्र में नुकसान हुआ। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राहत पैकजे जारी किए। इन्हीं पैकेज के तहत राज्य में पंजीकृत सार्वजनिक सेवायानों के कुल पंजीकृत 103235 चालकों, परिचालकों और क्लीनर्स को 2 हजार रुपये प्रति माह की दर से अगले 6 माह तक सीधे खातों में भेजी जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 12388.30 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

इसके तहत प्रथम चरण में कुल मांग का 25 प्रतिशत अर्थात 3097.05 लाख मुख्यमंत्री राहत कोष से परिवहन आयुक्त के निवर्तन पर रखे जाने के लिए परिवहन आयुक्त, के नाम से संचालित खाते में हस्तान्तरित कर दिये गये हैं। यह धनराशि 13 अगस्त को ही खाते में जमा कराई जा चुकी है।

आवेदन के लिए ऑनलाईन पोर्टल की व्यवस्था उपरोक्त निर्देशों के अनुपालन में परिवहन विभाग द्वारा सभी पात्र चालकों/परिचालकों/क्लीनर्स के ऑनलाईन पंजीकरण हेतु एनआईसी के सहयोग से ग्रीन कोर्ड पोर्टल बनाया गया। पोर्टल पर सम्बन्धित चालकों/ परिचालकों/क्लीनर्स द्वारा ऑनलाईन पंजीकरण कराया गया।

योजना के तहत पोर्टल पर पंजीकृत पात्र लाभार्थियों के सापेक्ष बैंक के माध्यम से समस्त जिलाधिकारियों को 6 माह तक 20000 प्रतिमाह प्रत्येक लाभार्थी को आवंटित करने हेतु बैंक के माध्यम से पहली किस्त तीन माह के लिए जारी कर दी गई है।

  • पोर्टल पर पंजीकरण दिनांक 10 अगस्त से प्रारम्भ की गई थी । आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितंबर निर्धारित की गयी थी।
  • प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी की कार्यवाही सम्बन्धित सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी 12 सितंबर तक पूरा कर चुके हैं।
  • मांग का प्रस्ताव प्राप्त होते ही परिवहन आयु कार्यालय स्तर से अपेक्षित धनराशि का चैक सम्बन्धित जिलाधिकारी को निर्गत किए जा रहे हैं।
  • सम्बन्धित जिलाधिकारी द्वारा प्राप्त धनराशि को सम्बन्धित लाभार्थी के खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तान्तरित किया जायेगा और इस आशय का उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जायेगा।

पंजीकरण
ड्राईवर     –  39427

कन्डक्टर –    1015

क्लीनर   –     661

कुल      –   41303

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here