उत्तराखंड : राजनीति के भगत, रंगमंच के दशरथ…VIDEO

हल्द्वानी (योगेश शर्मा): राजनेताओं की राजनैतिक कलाकारी से तो हम सब वाकिफ हैं, लेकिन रंगमंच पर कलाकारी करते हुए यदि कोई राजनेता दिखाई दे तो कुछ अलग ही अनुभव होता है। ऐसे ही एक नेता राजनीति मंच के अलावा रामलीला के मंच पर भी अपनी कलाकारी से पिछले 43 सालों से लगातार दर्शकों का मन मोह रहे हैं। उनकी अदाकारी के लोग कायल हैं। राजनीति में भी और राम लीला में भी।

कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत 43 सालों से दशरथ का अभिनय करते आ रहे हैं। राजनेताओं को राजनीति के मंचों पर नौटंकी करते खूब देखा जाता है, लेकिन कालाढूंगी विधायक और कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत पिछले 43 सालांे से हल्द्वानी के ऊंचापुल क्षेत्र में होने वाली ग्रामीण रामलीला में भगवान राम के पिता दशरथ का दमदार अभिनय करते आ रहे हैं।

पिछले 50 सालों में उन्होंने रामलीला के अलग अलग किरदार का रोल अदा किया है, हर साल होने वाली शारदीय नवरात्री में मंत्री बंशीधर भगत राजनीति छोड रामलीला के रंगमंच पर नजर आते हैं। भगत के मुताबिक उन्होंने अब तक अंगद, परशुराम समेत दशरथ के पात्र का अभिनय किया है। कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत अब सिर्फ राजा दशरथ के पात्र का अभिनय करते है।

उनके मुताबिक रामलीला में राम सेवकों का एक परिवार है और वो अपने इस परिवार से अलग नही होना चाहते, क्षेत्र की जनता भी उनको इस रूप में देखना बेहद पसंद है। भगत ने ये भी कहा कि राजनीति में झूठ फरेब, वादे इरादे सब चलते हैं लेकिन दशरथ की भूमिका में आकर उनको राजा और प्रजा ही नजर आती है, उन्होंने माना की भगवान का आशीर्वाद उनके साथ है तभी तो वह आज यहां तक पहुंचे हैं।

कैकई का अभिनय निभाने वाले सुंदर का कहना है की वो पिछले 7 सालों से कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत के साथ कैकई का अभिनय कर रहे हैं। उन्हें इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। क्योंकि अभिनय उनके लिए गर्व की बात है और अभिनय करने से उन्हें एक अलग ही ऊर्जा के साथ ही भगवान राम का भी आशीर्वाद मिलता है। हल्द्वानी के ऊंचा पुल में हो रही रामलीला के निर्देशक केदार दत्त जोशी का कहना है कि पिछले 43 वर्षों में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने रामलीला में जो योगदान दिया वो काबिल-ए-तारीफ है। किरदार में ही सही बंशीधर भगत का मार्गदर्शन उनको लगातार मिलता रहा है।

राजनीति में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने के साथ ही कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत रंगमंच पर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। बहुत कम लोगों में ऐसी प्रतिभा होती है, जो अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को दिखाते हैं। बंशीधर भगत उन लोगों में से एक हैं, जो पिछले कई सालों से दशरथ के रोल में जनता का मन मोह रहे हैं। इसीलिए उन्हें हर साल जनता का प्यार और आशीर्वाद मिलता रहा है। चाहे वो राजनीति का मैदान हो या फिर रंगमंच का।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here