उत्तराखंड: धान खरीद की तैयारी पूरी, अधिकारियों को निर्देश, किसानों को नहीं ना हो कोई दिक्कत

हल्द्वानी: धान खरीद को लेकर आरएफसी कुमाऊं की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। हल्द्वानी में आरएफसी कुमाऊं हरबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि धान खरीद को लेकर उधम सिंह नगर जिला सबसे बड़ा है, जहां पर 90 प्रतिशत धान खरीद की जाती है और इस जिले में 207 धान क्रय केंद्र बनाए गए हैं।

इस संबंध में जिलाधिकारी उधमसिंह नगर द्वारा क्षेत्र के किसानों, राइस मिलरों और आढ़तियों से कई बार की बैठक भी की जा चुकी है। मुख्य सचिव ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि धान खरीद के दौरान किसी भी किसान को प्रताड़ित न किया जाए, इस बात को सुनिश्चित करना भी पहली प्राथमिकता है।

यदि धान खरीद के दौरान किसी किसान को प्रताड़ित करने का मामला संज्ञान में आएगा तो क्रय केंद्र के कर्मचारियों से लेकर उच्च अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी, सभी जगहों पर कांटों को दुरुस्त कर लिया गया है। उन्होंने धान खरीद को गंभीरता से करने के निर्देश दिए हैं। लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एक अक्टूबर से धान खरीद की शुरुआत हो जाएगी, हर हाल में किसानों को बेहतर सुविधा देना सरकार की प्राथमिकता है, इसको लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है, यदि किसी किसान राइस मिलर या आढ़ती को कोई दिक्कत होती है, तो वह हेल्पलाइन नंबर पर भी अपनी बात विभाग व शासन तक पहुंचा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here