उत्तराखंड: पढ़ाई के साथ कमाई भी, टॉपर स्टूडेंट्स के लिए खास योजना

देहरादून: मेधावी बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए सरकार और शिक्षा लगातार काम कर रहा है। अब सरकार सरकारी स्कूलों में 12वीं के 100 टॉपर स्टूडेंट्स को पांच साल तक आर्थिक प्रोत्साहन देने की योजना पर काम कर रही है। योजना के तहत टॉपर छात्र-छात्रओं को हर महीने 2500 रुपये दिए जाएंगे। इसमें 70 बच्चे उत्तराखंड बोर्ड और 30 CBSE बोर्ड के शामिल किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है।

यह भी प्रस्ताव है कि संकल्प अभियान के तहत IAS और PCS अधिकारी महीने में एक दिन स्वेच्छा से स्कूूूलों में जाकर बच्चों को पढ़ाएं। टॉपर बच्चों को धनराशि दिए जाने के संबंध में निदेशक माध्यमिक शिक्षा को कार्यवाही के निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों को निपटाने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि अधिकतर मामले सेवा से संबंधित हैं। शिकायतों को श्रेणीवार अलग-अलग कर उन्हें निपटाया जा रहा है।

21 सितंबर को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अन्य मसलों पर भी चर्चा की गई। बैठक में हर स्कूल में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। साथ ही आंगनबाड़ी के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की व्यवस्था के अनुसार समन्वय न करते हुए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक करने को कहा गया।

शिक्षा महानिदेशक को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए। बैठक में सरकारी स्कूलों में घटती छात्र संख्या एवं बच्चों के संप्राप्ति स्तर (लर्निंग लेवल) कम होने पर चिंता जताते हुए स्थिति में सुधार के निर्देश दिए गए। बैठक में यह भी कहा गया कि कम छात्र संख्या वाले स्कूलों का एकीकरण किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here