उत्तराखंड : यहां बनेगा इंटर कॉलेज और हाईस्कूल, मंत्री ने किया शिलान्यास

पौड़ी: प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा के विकासखंड थलीसैंण के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज रिस्ती के लिए 1 करोड़ 93 लाख, राजकीय हाई स्कूल कुठखाल भवन का 1 करोड़ 71 लाख और मिजगांव हेतु पेयजल योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने कार्यदाई संस्था व ठेकेदार को निर्देशित किया कि विद्यालय भवन का निर्माण कार्य जल्द से जल्द कार्य प्रारम्भ कर बेहतर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। ताकि छात्र-छात्राओं को इसका लाभ समय से मिल सके।

इस दौरान विद्यालय में उपस्थित छात्राओं ने मंत्री जी का भव्य स्वागत किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार लगातार कार्य कर रही है। श्रीनगर विधानसभा के अंतर्गत स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराकर चटाई मुक्त किया गया है। कहा की जिन विद्यालयों में फर्नीचर नहीं पहुंचा है उन्हें भी जल्द फर्नीचर उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत समस्त गांव के प्रत्येक घरों में पेयजल का कार्य भी निरंतर रूप से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि बालकों के साथ-साथ बालिकाओं को भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा। जिससे वह अपना लक्ष्य हांसिल कर सकेंगे। कहा की बालिकाओं के लिए सरकार लगातार हर क्षेत्र में कार्य कर रही है। कहा की बालिकाओं को पठन-पाठन के अलावा विभिन्न खेल प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेना चाहिए, जिससे वह अपना हुनर बड़े-बड़े मंचों पर भी दिखा सकेंगे। कहा कि सरकार 9वीं और 10वीं के छात्र -छात्राओं को टेबलेट दे रही है, जिससे वह ऑनलाइन के माध्यम से देश और दुनिया की जानकारी से जुड़ सकेंगे।

उसके बाद मंत्री ने मिजगांव में पेयजल योजना का शिलान्यास करते हुए कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि हर घर में नल और हर नल में जल है। कहा की प्रत्येक परिवार को पानी दिया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। कहा की कोई भी टीकाकरण से वंचित रह गया है तो वह नजदीकी अस्पताल में जाकर टीकाकरण अवश्य करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here