उत्तराखंड: आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव, इस समस्या का हुआ समाधान

देहरादून: आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव किया गया है। आयुष्मान योजना के तहत आने वाली बीमारियों के रेट में बढ़ोतरी हुई है। इसके तहत कैंसर, हार्ट रोग समेत 409 बीमारियों के इलाज के पैकेज बढ़ गए हैं। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। इलाज की दरों में 10 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत से अधिक तक का इजाफा हुआ है।

इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को अनलिमिटेड कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है। आयुष्मान योजना के तहत पैकेज की दर कम होने की वजह से कई बार इलाज में दिक्कत आ रही थी। लेकिन, अब इस समस्या का समाधान हो गया है। बड़े अस्पतालों में अक्सर इस तरह की दिक्कतें देखने को मिलती थी।

स्टेट हेल्थ एजेंसी के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि 409 बिमारियों के पैकेज की दरों में 10 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। कुछ बीमारियों में तो यह इजाफा 100 प्रतिशत से भी अधिक है। उन्होंने बताया कि कैंसर, हृदय रोग, हड्डी रोग, स्त्री रोग एवं सामान्य सर्जरी के इलाज में दरें बढ़ाई गई हैं।

हार्ट रोगियों में वाल्व रिप्लेसमेंट के लिए अभी तक आयुष्मान योजना में एक लाख 19 हजार रुपये की दर तय थी। इसे बढ़ाकर अब डेढ़ लाख कर दिया गया है। इसी तरह हार्ट के अन्य प्रोसीजर की दरें भी बढ़ाई गई हैं। अपैन्डिस के इलाज पर अभी तक 11 हजार तय था जो अब 19 हजार किया गया है। पित्त की थैली में पथरी के ऑपरेशन के लिए 22 हजार रुपये तय थे जो अब बढ़कर 28 हजार कर दिए गए हैं। इसी तरह कैंसर व अन्य 409 बीमारियों के इलाज की दर बढ़ाई गई हैं।

स्टेट हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि पैकेज की नई दरें राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आईटी सिस्टम पर 31 अक्टूबर 2021 तक अपडेट कर दी जायेंगी। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में सभी अस्पतालों को अवगत भी करया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here