कौन हैं महिला पायलट मोनिका खन्ना, जिनकी पूरे देश में हो रही चर्चा

monica khanna

 

कौन है मोनिका खन्ना जिनकी पूरे देश में चर्चा हो रही है। आखिर क्या वजह है कि मोनिका खन्ना पूरे देश में चर्चा का विषय हैं। तो चलिए आपको बतातें हैं कि मोनिका खन्ना कौन हैं और उनकी चर्चा क्यों हो रही है।

दरअसल हाल ही में पटना हवाई अड्डा से स्पाइस जेट का एक विमान एसजी 723 (SG 723) दिल्ली के लिए उड़ा। उड़ाने भरने के साथ ही इस हवाई जहाज के एक इंजन में आग लग गई।

यात्रियों के बीच इंजन में आग लगने की खबर फैलने के साथ ही अफरातफरी मच गई। यात्री परेशान हो उठे। इंजन में आग लगने की सूचना पायलटों को भी लग चुकी थी और उनके सामने जहाज को सुरक्षित उतारना एक बड़ी चुनौती थी।

बड़ी खबर। देहरादून से जाने वाली ये रोड बनेगी एलिवेटेड, सरकार ने बनाया प्रोजेक्ट

इस चुनौती को स्वीकारा इस फ्लाइट की महिला पायलट मोनिका खन्ना ने। मोनिका खन्ना इस फ्लाइट की पायलट इन कमांड थीं और उनपर ही इस मुश्किल से पार पाने की चुनौती थी। मोनिका ने सूचना मिलने के बाद एक इंजन बंद कर दिया और सिर्फ एक इंजन चालू रखा। मोनिका जिस प्लेन को उड़ा रहीं थीं उसमें 191 यात्री सवार थे। मोनिका खन्ना के पास एक ही विकल्प था कि वो पटना रनवे पर अपना विमान लैंड करा दें। मोनिका ने अपना विमान वापस मोड़ लिया।

इसके बाद उन्होंने आपातकालीन लैंडिंग की इजाजत मांगी। आम तौर पर लैंडिंग और इमरजेंसी लैंडिंग में काफी फर्क होता है। फिर इसके साथ ही पटना हवाई अड्डे के पास ऊंचे पेड़ और आबादी भी मुश्किलें खड़ी कर सकती थी।

लेकिन मोनिका और उनके सहयोगी पायलट फर्स्ट ऑफिस बलप्रीत सिंह भाटिया ने होशियारी और सूझबूझ का परिचय देेते हुए प्लेन को सुरक्षित लैंड करा दिया। इसके बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से उतार लिया गया।

अब हर तरफ मोनिका खन्ना की तारीफ हो रही है। स्पाइस जेट ने भी मोनिका खन्ना और उनके सहयोगी की तारीफ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here