चमोली : भारतीय सेना ने मनाया स्वर्णिम विजय दिवस, पाकिस्तान का गुरुर किया था चूर

चमोली : भारतीय सेना इन दिनों स्वर्णिम विजय दिवस मना रही है। तस्वीरें उत्तराखंड के सीमांत जनपद चमोली के अंतिम सरहदीय क्षेत्रों की है, जहां पर 1971 की लड़ाई को 50 वर्ष पूरे होने पर सेना के द्वारा स्वर्णिम विजय दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन 1971 में भारत में बांग्लादेश को एक अलग देश बना दिया था।

1971 में भारत पाकिस्तान के साथ जो लड़ाई हुई थी उसमें भारतीय सेनाओं ने पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश देश का नया निर्माण किया था. आज इस युद्ध को 50 वर्ष हो चुके हैं 50 वर्ष पूरे होने पर भारतीय सेना के द्वारा स्वर्णिम विजय दिवस मनाया जा रहा है। 1971 के बाद लगभग 20 सालों तक पाकिस्तान की हिम्मत नहीं हुई थी जो भारतीय सेना के साथ युद्ध के वर्तमान में भी पाकिस्तान की वही स्थिति है जो भारत को कभी भी आंख उठाकर नहीं देख सकता है।

इस युद्ध के बाद जिस तरीके से भारतीय सेना में जो उस समय दिखाई दे रहा था वह आज भी बरकरार है 1971 की लड़ाई में जो सैनिक शहीद हुए हैं उनको याद किया जा रहा है जोशीमठ गढ़वाल स्टआउट में सेना के जवानों ने गर्मजोशी के साथ शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि दी आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि किस तरीके से सेना के जवान अपने साथियों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here