उत्तराखंड में मौसम को लेकर अलर्ट, पर्यटन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

weather alert

 

अगर आप उत्तराखंड आने का प्लान बना रहें हैं तो पहले मौसम के बारे में जानकारी ले लें। उत्तराखंड में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले कुछ दिनों तक राज्य के पहाड़ी इलाकों में मौसम बिगड़ा रहेगा।

उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक राज्य में चार धाम समेत अनेक जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

ऐसे में पर्यटकों से अपील की है कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कंट्रोल रूम के ट्रोल फ्री नंबर या मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मौसम व मार्गों की पूर्ण जानकारी लेकर और पंजीकरण कराने के बाद ही उत्तराखण्ड आने का प्लान बनाए। इसके अलावा यात्रा के दौरान तीर्थयात्री ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, चलने की छड़ी, टोपी,  दस्ताने भी अपने साथ रखें।

मौसम विभाग के मुताबिक 17 जून को अधिकतर इलाकों में गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। जबकि उत्तरकाशी, नैनीताल और देहरादून के साथ ही बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

बद्रीनाथ मास्टर प्लान के कामों में तेजी लाने के निर्देश, सीएम धामी ने किया निरीक्षण

18 जून को भी राज्य में बारिश की संभावना है। जबकि 19 जून को गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के क्षेत्रों में गर्जन के साथ कुमाऊं मंडल के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। 20 और 21 जून को राज्य के कुछ इलाकों में तेज बारिश आ सकती है। ऐसे में भूस्खलन, सड़कें बंद होने के आसार हैं।

ऐसे में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए पर्यटकों को उत्तराखण्ड आने से पहले मौसम व मार्गों की पूर्ण जानकारी लेकर आने की सलाह दी जाती है।

पर्यटक कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 0135-1364 व 0135-2559898, 0135- 2552627 समेत आपदा प्रबंधन के टोल फ्री नंबर 1070 या 0135-276066 व मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://mausam.imd.gov.in) पर मार्ग व मौसम की जानकारी ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here