उत्तराखंड : उतारे गए पुराने झंडे जी, नए का होगा भव्य आरोहण, 2 दिन ही चलेगा मेला

देहरादून : प्रेम, सद्भावना और आस्था के प्रतीक श्री झंडेजी के भव्य आरोहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पुराने झंडे जी को उतार दिया गया है, अब उन्हें पंचामृत से नहलाकर उनपर सनील लिहाफ चढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही झंडेजी मेला शुरू होगा। कोरोना संक्रमण के चलते इस बाद श्री दरबार साहिब और श्री झंडेजी मेला प्रबंधन कमेटी ने मेला दो दिन तक ही सीमित रखना तय किया है।

रविवार को नगर परिक्रमा के बाद धार्मिक मेला संपन्न हो जाएगा। आज दोपहर बाद नए झंडे जी का आरोहण होगा। एसपी सिटी सरिता डोबाल मातहतों व प्रसाशनिक अफसरो के साथ सुबह से मौके पर मौजूद है। चार अप्रैल को सूक्ष्म स्वरूप में नगर परिक्रमा होगी। इसके साथ ही मेला संपन्न हो जाएगा। श्री झंडेजी मेला आयोजन समिति के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में दोबारा तेजी से फैलते कोरोना के चलते एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं।

उत्तराखंड के अलावा अन्य राज्यों से आने वाली संगतों को आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य है। आरोहण स्थल पर भी सीमित संख्या में श्रद्धालुओं से आने की अपील की जा रही है। हालांकि, इस साल संगतों में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पिछले सालों के मुकाबले कम ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here