उत्तराखंड: स्पीड ब्रेकर नहीं रोक पाएंगे आपकी रफ्तार, हटाने का काम शुरू

देहरादून: सड़कों पर बड़े-बड़े ब्रेकर लोगों के लिए किसी आफत से कम नहीं होते हैं। ब्रेकरों पर लगने वाले झटकों से कई बार लोगों की कमर में भी झटका लग जाता है। शोध में भी इस बात का खुलासा हो चुका है। कई बार ब्रेकर हादयों की भी वजह बनते हैं। लेकिन, राजधानी दून की सड़कों पर अब आपको इन झटकों से मुक्ति मिल जाएगी।

राजधानी देहरादून में बने तमाम बेढंगे स्पीड ब्रेकर हटाए जाने लगे हैं। अब देहरादून की प्रमुख सड़कों पर स्पीड ब्रेकर नहीं बनाए जाएंगे और मौजूदा स्पीड ब्रेकरों को तोड़ा जाएगा। शनिवार से इस पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है और पहले दिन राष्ट्रीय राजमार्ग (हरिद्वार-देहरादून रोड के विभिन्न भाग) के स्पीड ब्रेकर उखाड़ने का काम शुरू किया गया। मुख्य सचिव डा. एसएस संधू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के प्रमुख रह चुके हैं। सीएस बनने के बाद उनका पिछला अनुभव यहां भी काम आते दिख रहा है।

उन्होंने बेहद कम समय में ही समझ लिया कि देहरादून में स्पीड ब्रेकर के नाम पर जनता किस तरह प्रताड़ित हो रही है, क्योंकि एकल प्रकृति के हंप व बंप स्पीड ब्रेकरों पर प्रतिबंध होने के बाद भी यहां इनकी भरमार है। इसके अलावा राजमार्गों पर सुरक्षा के नाम पर जो रंबल स्ट्रिप्स स्पीड ब्रेकर बनाए गए हैं, वह भी इंडियन रोड कांग्रेस के मानकों के विपरीत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here