उत्तराखंड: इस योजना में अब मिलेगा पहले ज्यादा लाभ, CM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

देहरादून: वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना में सरकार बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। इस बदलाव के बाद योजना का लाभ लेने वाले लोगों को पहले से ज्यादा फायदा होगा। सरकार योजना के तहत सब्सिडी की राशि बढ़ाने की तैयारी कर रही है। पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सब्सिडी बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काली, शारदा नदियों में राफ्टिंग को बढ़ावा देने और टिहरी झील में सी प्लेन योजना को शीघ्र धरातल पर उतारने को कहा। मसूरी व नैनीताल की ट्रैफिक जाम की समस्या के स्थायी समाधान के लिए निर्देश दिए। राज्य के पौराणिक महत्व के धार्मिक स्थलों, पुराने पर्यटन स्थलों का भी पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा। देहरादून-मसूरी, ऋषिकेश-नीलकंठ रोपवे के साथ ही पाताल भुवनेश्वर तथा पूर्णागिरी रोपवे निर्माण का भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। अल्मोड़ा के नीम करोली में पार्किंग की व्यवस्था को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित करने को कहा है।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से पर्यटन योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पर्यटन की 28 गतिविधियों को उद्योग की श्रेणी में शामिल किया गया है। फिल्म शूटिंग के लिए राज्य को बेस्ट फ्रेंडली स्टेट का अवार्ड दिया गया है। राज्य का पर्यटन कलेंडर तैयार किया गया है। राज्य के लोगों की संख्या से चार गुना पर्यटक यहां आते हैं। वर्ष 2014 में आपदा के बाद तीन लाख श्रद्धालु चारधाम यात्रा में आए थे। जबकि 2019 में यह संख्या 34 लाख से ज्यादा रही है। इसमें 10 लाख लोग केदारनाथ के दर्शन करने आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here