उत्तराखंड : सटीक साबित हुआ मौसम विभाग का अलर्ट, बारिश और बर्फबारी जारी

देहरादून: मौसम विभाग ने मौसम का मिजाज बदलने का अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग के अनुसार ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया था। पूर्वानुमान एकदम सटीक साबित हुआ। ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के चलते कुछ स्थानों पर मार्ग अवरुद्ध हैं। वहीं, बदरीनाथ हाईवे हनुमानचट्टी के पास बंद है। देहरादून समेत कई जिलो में हल्‍की बारिश हो रही है, जिससे तापमान में भी काफी गिरावट आ गई है।

मौसम के एकाएक करवट बदलने से जौनसार-बावर की ऊंची चोटियों पर सीजन का छठवां हिमपात हुआ। क्षेत्र के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी होने से मौसम सुहाना हो गया। बर्फबारी का नजारा देखने कई लोग लोखंडी व कोटी-कनासर पहुंचे। बर्फबारी के चलते क्षेत्र में ठंड बढ़ने से लोग बेहाल है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कुमाऊं में भी मौसम में बदलाव की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शनिवार को कुमाऊं मंडल के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। वहीं, तीन हजार मीटर से ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होगा। साथ ही कहीं कहीं पर ओलावृष्टि हो सकती है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज भी उत्‍तराखंड के कई जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं। वहीं, पर्वतीय जिलों में कहीं कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here