उत्तराखंड : मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, रहें सावधान


देहरादून : राज्य में पिछले तीन दिनों से मौसम खराब है। मौसम विभाग ने आज से पर्वतीय जिलों में शीत लहर का येलो अलर्ट जारी किया है। मैदानी जिलों ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 8 जनवरी को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग देहरादून, टिहरी पिथौरागढ़ बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि हरिद्वार देहरादून, पौड़ी नैनीताल ऊधमसिंह नगर में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने का अलर्ट जारी किया है।

राज्य के मैदानी जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने से कहीं-कहीं सड़क यातायात में बाधाएं आ सकती है। कुछ क्षेत्रों में हवाई अड्डों पर न्यूनतम सीमा तक दृश्यता क्षेत्र विमान लैंडिंग, टेक ऑफ को प्रभावित रह सकती है। आठ जनवरी को पूरे प्रदेश में समान रूप से मौसम खराब रहेगा। आठ और नौ जनवरी को प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की संभावना जताई है। 10 जनवरी को कुछ जनपदों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 10 जनवरी के बाद बारिश में कुछ कमी आ सकती है।

गुरुवार को भी प्रदेश में कई जगह बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों में पंचेश्वर में 41.5 खटीमा में 25, मसूरी में 27.5, ऊखीमठ में 30, पुरोला में 25, लोहाघाट में 24, मोरी में 36 धनोल्टी में 36, चकराता में 37, गैरसैंण में 33.2, पंतनगर में 22, लोहारखेत में 19, नैनीताल में 22, मुक्तेश्वर में 22 एमएम बारिश दर्ज की गई। सात जनवरी के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रदेश में सक्रिय रहने का अनुमान है।

देहरादून और मसूरी में गुरुवार को मौसम खुला रहा और धूप निकली। हालांकि आसमान में बादल छाए रहे और धूप की आंख मिचौली चलती रही। सुबह और शाम के समय ठंड रही। देहरादून में 12 जनवरी तक मौसम खराब रहने वह बीच के कुछ दिनों में हल्की बारिश का भी अनुमान है। मसूरी में बर्फबारी की संभावनाओं के बीच काफी पर्यटक जुटे लेकिन गुरुवार को मसूरी में भी धूप निकली। सुरकंडा की पहाड़ियों में हिमपात हुआ होने पर वहां पर्यटक पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here