उत्तराखड: स्वास्थ्य विभाग ने उठाया सख्त कदम, जारी किए ये निर्देश


देहरादून: स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा ने राज्य के सभी मुख्य और प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों के लिए निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि है कि केन्द्र और राज्य सरकार स्तर से आम जनमानस को न्यून्तम दर पर औषधि उपलब्ध कराये जाने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है।

इन जनऔषधि केंद्रों पर लोगों को न्यूनतम दर पर जैनेरिक औषधियां उपलब्ध रहती हैं।वर्तमान में राज्य अंतर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में भी जन औषधि केन्द्र खोले गये गये हैं। जहां से जेनरिक औषधिया न्यूनतम दर पर क्रय की जा सकती है। विभाग स्तर से चिकित्सालयों में उपचार कराने आये मरीजों को जैनरिक औषधियों प्रिसक्राईब्ड किये जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया गया है।

उन्होंने लिखा है कि संज्ञान में आ रहा है कि चिकित्सालय स्तर पर चिकित्सक मरीज को जेनरिक औषधियां प्रिंसक्राईब्ड नहीं कर रहे हैं। जो सीधेतौर पर केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि इसको गंभीरता नहीं लेने वालों के खिलाफ शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

सभी मुख्य और प्रमुख चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने-अपने जिले के सभी अस्पतालों में चिकित्कों को निर्देशित करेंगे कि चिकित्सालय में उपचार कराने आये मरीजों को अनिवार्य रूप से जैनरिक औषधियां ही लिखेंगे। किसी चिकित्सक द्वारा जेनरिक औषधि के स्थान पर ब्रांडेड औषधियां प्रिसक्राइब्ड किए जाने पर किसी भी तरह की कार्रवाई के लिए वो खुद जिम्मेदार होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here