उत्तराखंड ब्रेकिंग : राज्य में इतने दिन पहले आ सकता है मानसून, अर्लट जारी


देहरादून: राज्य में बारिश का सिलसिला पिछले कुछ दिनों की उमस और चिलचिलाती गर्मी के बाद मौसम ने करवट बदली है। बारिश और तेज आंधी के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मानसून करीब एक सप्ताह पहले आ सकता है।

आमतौर पर राज्स में मानसून 20 जून तक दस्तक देता है, लेकिन इस बार 15 जून तक भी दस्तक दे सकता है। आज पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, दून, नैनीताल,चम्पावत में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि 15 से 20 जून के बीच मानसून के उत्तराखंड पहुंचने का अनुमान है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार मानसून उत्तराखंड में अनुमानित समय से कुछ पहले पहुंचेगा। पहले की रिपोर्ट में 22 से 27 जून के बीच राज्य में मानसून आने की बात कही जा रही थी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को हरिद्वार, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, टिहरी में भारी बारिश हो सकती है। जबकि, भूस्खलन और नदी-नालों में उफान की चेतावनी भी जारी की गई है।

पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, दून, नैनीताल और चंपावत के लिए ऑरेंज अलर्ट रविवार को भी रहेगा। 14 और 15 जून को पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत जैसे पहाड़ी जिलों में भारी बारिश, मैदानी क्षेत्रों में 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के अनुसार, 16 जून तक मौसम इसी तरह रहने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here