उत्तराखंड: बद्रीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद, इन जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

file photo

देहरादून: बारिश का कहर जारी है। लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ी जिलों में कई मार्ग बंद हैं। आज सुबह से हो रही बारिश के कारण बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे बंद हो गया है। मौसम विभाग ने आज देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अलर्ट सही साबित भी हुआ। राजधानी देहरादून से लेकर राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश हो रही है।

चमोली जनपद में बारिश रविवार रात से सोमवार सुबह तक जारी है। बदरीनाथ हाईवे क्षेत्रपाल, ग़ुलाबकोटी और लामबगड़ में अवरुद्ध है। जिले में 34 संपर्क मार्ग भी अवरुद्ध हैं। अलकनंदा, पिंडर और नंदाकिनी अभी खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं। बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में गदेरे (बरसाती नाले) की वजह से मार्ग खतरनाक हो गया है। यहां सोमवार की सुबह मार्ग बंद होने की वजह जिलाधिकारी फंस गए थे। जिन्हें स्थानीय लोगों  ने दूसरी ओर पहुंचाया।

उत्तरकाशी में रात से हल्की बारिश हो रही है। रुद्रप्रयाग जिले में सोमवार तड़के हल्की बारिश हुई । यहां फिलहाल आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। यमुनोत्रीधाम सहित यमुना घाटी में रविवार मध्य रात्री से बारिश हो रही है।  यमुनोत्री हाईवे पर जगह-जगह मलबा और पत्थर आने से मार्ग बंद हो गया है। यहां लगातार बारिश के कारण मार्ग खोलने के प्रयास शुरू नहीं हो पा रहे हैं।

फूलों की घाटी को जाने वाला मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। द्वारिपुल के पास बना एक पुल बह गया है। जिससे पर्यटकों की आवाजाही रुक गई है। वन विभाग मजदूर लेकर रास्ते को बनाने में लग गया है।फूलों की घाटी के रेजर बृज मोहन भारती ने बताया कि आज पर्यटकों को घाटी में नहीं जाने दिया जाएगा। जल्द ही रास्ता बनने के बाद फिर से घाटी में आवाजाही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here