सपनों को साकार करती उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार, पर्यटन को लेकर किए कई नए आयाम स्थापित

 देहरादून : उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों की संख्या में निरंतर इजाफा भी हो रहा है। ऐसे में सरकार पर्यटकों की सुरक्षा औऱ व्यवस्था के लिए कई आयाम स्थापित कर रही है। साथ ही पर्यटक विशेषकर युवाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सुरक्षित साहसिक पर्यटन की कई योजनाएं बनाई हैं। इसके साथ ही कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं।

प्रकृति से भरपूर देवभूमि उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभाने के लिए त्रिवेंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। राज्य की आदी आबादी पर्टयन उद्दयोग पर निर्भर करती है. पर्यटन को राज्य की आर्थिक मदद में सबसे अच्छा साधन माना गया है और इसी के चलते त्रिवेंद्र सरकार नए पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है। सरकार ने 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन योजना शुरू की है। जिससे ना सिर्फ पर्यटकों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार में बढ़ेगा।

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए त्रिवेंद्र सरकार नए पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है, जिसके लिए सरकार ने 13 डिस्ट्रिक्ट 13 टूरिज्म डेस्टिनेशन योजना शुरू की है, जिसमें राज्य के सभी जिलों में एक एक पर्टयक स्थल बनाने का फैसला लिया गया है। इस फैसले से ना सिर्फ पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय लोगो के लिए रोजगार के द्वार भी खुलेंगे।

पर्यटन क्षेत्र को राज्य की  आर्थिकी का अहम जरिया माना जाता है। राज्य की आधी आबादी पर्टयन उद्दयोग पर निर्भर करती है और यही वजह है कि त्रिवेंद्र सरकार राज्य में नए पर्टयन स्थलों को विकसित कर रही है। नए पर्यटन स्थलों के लिए सभी जिलों में जगहों का चयन कर शासन ने नए स्थलों की थीम भी तय कर दी है। इन पर्यटन स्थलों का  चयन करते समय जगहों की विशेषता का खास ध्यान रखा गया है ताकि पर्यटक उस जगह पर जाकर वहां की विशेषता को महसूस कर सकें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here