बड़ी खबर: सज चुका है मैदान, कल होगा महामुकाबला, योद्धा तैयार


भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इस महामुकाबले के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार है। विराट कोहली ने कहा कि हार्दिक पांड्या वह अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं। भारत-पाक मुकाबला रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में शाम 7ः30 बजे से खेला जाएगा। टॉस आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।

कोहली ने कहा हार्दिक पांड्या की स्थिति में सुधार है। हो सकता है कि वे टूर्नामेंट में कभी हमारे लिए दो ओवर बॉलिंग करें। हमारा यह मानना है कि वे जब गेंदबाजी करने का फैसला करेंगे, तब तक हम स्थिति संभाल सकते हैं। हमें चिंता नहीं है। वे छह नंबर के लिए महत्वपूर्ण बल्लेबाज हैं। हमने बाकी विकल्पों पर भी विचार किया है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम को लेकर कोहली ने कहा- हम बहुत संतुलित तरीके से सोचना चाहते हैं। हम संतुलित टीम हैं। मैं यह नहीं बता सकता कि कौन-से खिलाड़ी खेलेंगे, लेकिन हां टीम संतुलित होगी।

उन्होंने कहा- हम कोशिश करते हैं कि हम किसी भी मैच को पूरी योजना और तैयारी के साथ खेलें। हमें आज अपनी गेंदबाजी पर पूरा भरोसा है। हमारी टीम में सभी अपनी भूमिका सही से निभा रहे हैं। वे अपना खेल परफेक्शन के साथ खेल रहे हैं। कोहली ने कहा कि आपकी सोच में स्पष्टता होना बहुत जरूरी है। आज क्रिकेट में सिर्फ तीन चार गेंद में पूरे मैच का रुख बदल जाता है। एक गेंदबाज के तौर पर आप बाउंड्री खाने के बाद जिस तरह बॉलिंग करते हैं, वो पूरे मैच के लिए बेहद अहम साबित होता है। हमें आईपीएल में जो तैयारी हुई है, उससे काफी मदद मिलेगी। मैच में मूमेंटम जल्दी शिफ्ट हो जाता है, इसलिए हमारे पास प्लानिंग होना जरूरी है।

पाकिस्तान के साथ कभी मैच न हारने के सवाल पर कोहली ने कहा की हम कभी रिकॉर्ड पर चर्चा नहीं करते। हमने पहले क्या किया इस पर बात नहीं होती, क्योंकि इससे ध्यान भटकता है। हमने अच्छी क्रिकेट खेली, इसलिए ही हम जीत पाए हैं। भारतीय कप्तान ने कहा- इसलिए रिकॉर्ड के लिहाज से हम चीजों को अप्रोच करते तो शायद ये सिर्फ दबाव ही बढ़ाती है। पाकिस्तान की टीम हमेशा से मजबूत रही है और उनके पास काफी टैलेंट है।

उनके प्लेयर्स भी गेम को कभी भी चेंज कर सकते हैं। ऐसे खिलाड़ियों के सामने आपको मजबूत गेम खेलना पड़ता है। विश्व कप की चुनौतियों पर कोहली ने कहा- अभी हमें इस बात का मोटिवेशन मिलता है कि इस टूर्नामेंट में हमें अलग-अलग टीमों से खेलने को मिल रहा है। आगे जाते हुए इस चीज पर सोचना जरूरी है कि क्रिकेट में हम खिलाड़ियों को सही माहौल दें। उनके बारे में सोचना जरूरी है और उनके साथ सामंजस्य बिठाकर बैठना जरूरी है।

कोहली ने कहा कि आईपीएल से टीम को फायदा होगा। बायो बबल से हो रही चुनौतियों के बारे में उन्होंने कहा- विश्व कप में हम अलग-अलग देशों से खेलेंगे। नई चुनौतियां भी आती हैं। आगे यह सोचना बहुत जरूरी है कि काफी टाइम से क्रिकेट नहीं हुआ है, लेकिन अगर उसकी कमी पूरी करने के लिए हम खिलाड़ियों को खोने लगेंगे तो इससे विश्व क्रिकेट को फायदा नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here