उत्तराखंड : जल्द होगा तारीखों का ऐलान, दो दिन के दोरे पर आ रहे मुख्य चुनाव आयुक्त

देहरादून: 2022 के विधानसभा चुनावों के लिए अब किसी भी वक्त तरीखों को ऐलान हो सकता है। तारीखों का ऐलान होने के साथ ही आचार संहिता भी लगा दी जाएगी। माना जा रहा है कि जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में चुनाव आचार संहिता लग सकती है। उससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र 23 और 24 दिसंबर को चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे।

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त मुख्य सचिव व डीजीपी के अलावा राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ बैठक भी करेंगे। उत्तराखंड में अगले वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि इस माह के अंत अथवा अगले माह की शुरुआत में उत्तराखंड के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। चुनाव नजदीक देख राज्य का मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय भी इसकी तैयारियों में जुट गया है।

राज्य में मतदाता सूची को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है। ईवीएम मशीन को संचालित करने के लिए मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जगह-जगह जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। अब मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र स्वयं इन तैयारियों का जायजा लेने देहरादून आ रहे हैं। अपने दौरे के पहले दिन 23 दिसंबर को वह सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव के संबंध में चर्चा करेंगे। इसी दिन वह सभी जिलों के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। शाम को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तैयारियों के संबंध में बैठक करेंगे।

24 दिसंबर को स्वीप गतिविधियों से जुड़ी प्रदर्शनी का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वह खर्च निगरानी समिति से जुड़े अधिकारियों और अंत में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक व निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनावी तैयारियों पर चर्चा करेंगे। राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह ने बताया कि निर्वाचन आयोग की टीम 23 दिसंबर को आएगी। टीम के आगमन के दृष्टिगत तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here