उत्तराखंड में आज बर्फबारी का अनुमान, पर्वतीय इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका

snow fall in uttarakhandउत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में आज फिर एक बार मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही बिजली चमकने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी,  रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में पैतीस सौ मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर अगले 24 घंटे के भीतर हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना जताई गई है।

इसके साथ ही मध्य हिमालयी क्षेत्रों में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि के साथ ही तेज बौछारों की आशंका भी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले एक सप्ताह से मैदान से लेकर पहाड़ तक ज्यादातर इलाकों में हल्की और मध्यम से लेकर भारी बारिश देखने को मिली है। लेकिन अब बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाएं कमजोर पड़ी हैं वहीं पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर पश्चिमी भारत से तेजी से आगे खिसक रहा है।

ऐसे में वातावरण में नमी होने की वजह से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू होने वाला है। फिलहाल अगले 24 घंटे में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है। दूसरी ओर अगले 48 घंटे में राज्य के पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। उसके बाद उत्तर पश्चिमी मानसून की सक्रियता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और बारिश की संभावना न के बराबर रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here