बड़ी खबर। गढ़वाल और कुमाऊं के बीच ये सड़क होगी चौड़ी, बनेगी टनल

garhwal and kumaon road connectivity
CONCEPT

गढ़वाल और कुमाऊं के बीच के सफर में लगने वाला समय अब कम होने वाला है। गढ़वाल और कुमाऊं को जोड़ने वाली कर्णप्रयाग हल्दवानी मोटर मार्ग को चौड़ा करने की तैयारी हो गई है। 

ताजा जानकारी के अनुसार कर्णप्रयाग से हल्दवानी मोटर मार्ग के चौड़ीकरण को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है। लगभग 235 किलोमीटर लंबे इस मार्ग को दो लेन मार्ग की तरह विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही पेव्ड शोल्डर भी लगाया जाएगा।

एक अनुमान के मुताबिक 235 किलोमीटर के इस मार्ग को चौड़ा करने में तकरीबन 2115 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद कर्णप्रयाग से हल्दवानी पहुंचने में लगने वाला समय दो घंटे कम हो जाएगा।

बच्ची ने लिखा लेटर, ‘मोदी जी, आपने बहुत महंगाई कर दी है’, पीएम को डाक से भेजा

प्रदेश सरकार ने केंद्र की मदद से रोड कनेक्टिविटी में सुधार के लिए पहले ही दो प्रोजेक्ट शुरु कर दिए हैं। दिल्ली से देहरादून, देहरादून से हल्दवानी के बाद अब कर्णप्रयाग से हल्दवानी की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा।

प्रोजेक्ट के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 109 का 164 किलोमीटर हिस्सा गढ़वाल में है जबकि 171 किलोमीटर हिस्सा कुमाऊं में आ रहा है।

इस मार्ग की खास बात ये है कि द्वाराहाट और पांडुवाखाल में दो दो किलोमीटर लंबी टनल भी प्रस्तावित है। इस संबंध में काम चल रहा है जल्द डीपीआर जमा हो जाएगी।

इन इलाकों में चौड़ी होगी सड़क 

ज्योलीकोट – भवाली – खैरना – क्वारब – अल्मोड़ा – रानीखेत – द्वाराहाट – चौखुटिया – पांडवाखाल – गैरसैंण – कर्णप्रयाग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here