उत्तराखंड में आज आए कोरोना के इतने मामले, नहीं हुई एक भी मौत, AIIMS ने चेताया

देहरादून : उत्तराखंड में कोरोना के मंगलवार को 39 मामले आए। वहीं अच्छी खबर ये है कि आज एक की भी मौत नहीं हुई। बता दें कि अब तक प्रदेश में कुल 342462 लोगों को कोरोना हो चुका है। वहीं अब तक 7368 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। हालांकि मृतकों को कई बिमारियां थी। वहीं आज 41 लोग ठीक होकर घर गए और साथ ही अब प्रदेश में 441 कुल एक्टिव केस रह गए है।

आज अल्मोड़ा में 2, बागेश्वर में 3, चमोली में 2, चंपावत में 3, देहरादून में 113, हरिद्वार में 5, नैनीताल में 2, पौड़ी में 1, पिथौरागढ़ में 2, रुद्रप्रयाग में 2, टिहीर में 0, उधमसिंह नगर में 0 और उत्तरकाशी में 4 मामले सामने आए हैं। वहीं आज एक भी मौत नहीं हुई है।

एम्स ने की कोरोना को लेकर चेतावनी जारी

AIIMS के निदेशक पद्मश्री प्रो. रविकांत ने राज्य के लोगों के लिए एक चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के नियमों की अनदेखी करना लोगों पर बहुत भारी पड़ सकती है। उनका कहना है कि लोग कोरोना के खतरे को लेकर बड़े लापरवाह नजर आ रहे हैं, जिससे कोरोना का खतरा भी बहुत तेजी से बढ़ा है। AIIMS निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने प्रदेश में बढ़ते R-नॉट काउंट को लेकर चिंता व्यक्त की है। प्रदेश में इस वक्त R-नॉट काउंट 1.17 है।

ये है R-नॉट काउंट
आर नॉट काउंट यह दर्शाता है कि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति कितने व्यक्तियों को कोरोना फैला रहा है। इससे यह भी पता चलता है कि कोरोना संक्रमण समाज में कितनी तेजी से फैल रहा है।

एक से कम होना चाहिए R काउंट
AIMMS ऋषिकेश के अनुसार R-नॉट काउंट बढ़ने के साथ संक्रमण की दर और कोविड की लहर के समय में भी इजाफा होगा। लिहाजा कोरोना के फैलाव को नियंत्रित रखने और महामारी के अंत के लिए R-नॉट काउंट संख्या एक से कम होनी चाहिए।

R-नॉट काउंट का अर्थ
R-नॉट काउंट एक का अर्थ है कि जितने लोग संक्रमित हैं, उतने ही लोगों को संक्रमित करेंगे। जबकि आर नॉट काउंट 1.2 का अर्थ है कि 100 संक्रमित लोग अन्य 120 लोगों को संक्रमित करेंगे। जबकि .9 का मतलब है कि 100 व्यक्ति 90 लोगों और .8 का अर्थ है कि 100 लोग 80 लोगों को संक्रमित करेंगे।

ये है कारण
– ऐसे व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि जिनके शरीर में कोरोना के प्रति रोग प्रतिरोधी क्षमता विकसित हो चुकी है। प्रतिरोधक क्षमता कोरोना संक्रमण सही होने या टीकाकरण से विकसित होती है।
– आम नागरिकों की ओर से कोविड संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने से।

देश के आठ राज्यों में ऑर नॉट काउंट एक से ऊपर
एम्स ने मिशीगन यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि भारत के आठ राज्यों में आर नॉट काउंट एक से ऊपर चला गया है। मिजोरम में आर नॉट काउंट 1.56, मेघालय में 1.27, सिक्किम में 1.26, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 1.17, मणिपुर में 1.08, केरल में 1.2 और दिल्ली में 1.01 है।

R-नॉट काउंट बढ़ने के कारण

उत्तराखंड में देश दुनिया से श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। कई श्रद्धालु गंगा स्नान, पूजा-अर्चना, ध्यान योग सीखने और पर्यटक छुट्टियां बिताने आते हैं। इनमें से अधिकांश लोग कोरोना नियमों का पालन नहीं करते। राज्य में कोविड कर्फ्यू में छूट के बाद से पर्यटकों और श्रद्धालुओं के आवागमन की गतिविधियां बढ़ गई हैं। जिससे संक्रमण लगातार फैल रहा है। यही कारण है कि उत्तराखंड का आर नॉट काउंट भी बढ़ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here