उत्तराखंड : बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी, मौसम विभाग का फिर अलर्ट

देहरादून: मौसम ने ऐसी करवट बदली की राज्य के ज्यादातर पहाली जिलों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। भारी बर्फबारी के कारण के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रदेश में लगातार दूसरे दिन बारिश-बर्फबारी का सिलसिला जारी है। भारी बर्फबारी के चलते कई मार्ग भी बंद हो गए हैं। बर्फबारी से बंद मार्गों को जेसीबी से सुचारु करने का प्रयास किया जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेशभर में फिलहाल बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है।

प्रदेश में पिछले चार दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। शुक्रवार को कुछ इलाकों में धूप खिलने के बाद प्रदेशभर में घने बादलों ने डेरा डाल लिया था। इसके बाद देर रात शुरू हुआ बारिश का क्रम शनिवार और रविवार को भी जारी रहा। इस बीच ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात के कई दौर हुए।

देहरादून, हरिद्वार समेत मैदानी इलाकों में दिनभर रिमझिम बारिश हुई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, हर्षिल, चौखंभा, धनोल्टी, नागटिब्बा, मसूरी, नैनीताल, मुनस्यारी समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ। चकराता के पास लोखंडी की पहाडिय़ां भी बर्फ से लकदक हो गई हैं।

कुमाऊं में रात से ही बारिश और बर्फबारी जारी है। नैनीताल के ऊंचाई वाले हिमालय व्यू और किलबरी क्षेत्र में सुबह बर्फबारी के बाद शीतलहर चल रही है। बागेश्वर जिले में कपकोट, ग्वालदम और पिनाथ की पहाडिय़ों समेत आसपास के गांवों में लगातार बर्फबारी हो रही है। पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में रात से ही बर्फबारी जारी होने के कारण थल-मुनस्यारी, दारमा और कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग बंद हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here