उत्तराखंड : त्योहारों के लिए पुलिस तैयार, DGP ने दिए ये निर्देश

देहरादून: त्यौहारों को देखते हुए देहरादून की यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए डीजीपी अशोक कुमार ने सख्त निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने त्यौहारों को देखते हुए अधिकारियों के साथ देहरादून की यातायात व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि धनतेरस और दीपावाली के दौरान शहर में लोगों और वाहनों का आगमन बाजार की ओर अधिक रहेगा। इस कारण यातायात प्रभावित होने की संभावना बनी रहेगी। उन्होंने अधिकारियों को भीड़ को देखते हुए पहले ही पार्किंग, रूट डायवर्जन की तैयारी करने को कहा है, जिससे यातायात व्यवस्था बनी रहे।

ये हैं महत्वपूर्ण निर्देश
1.धनतेरस के दिन बाजारों में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। जहां पर आवश्यकता हो तो बैरिकेटिंग का प्रयोग किया जाए।
2.चीता पुलिस इमरजेंसी कॉल के अतिरिक्त अपने क्षेत्र की यातायात व्यवस्था भी सम्भालेगी।
3.शहर के मार्गों पर नो-पार्किंग जोन में खड़े किये जा रहे वाहनों और गलत तरीके से पार्क वाहनों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही के साथ क्रेन के माध्यम से टोईंग की कार्रवाई निरंतर की जाय।
4.अपने क्षेत्र की सुदृढ़ यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्बन्धित थाना/चौकी की भी है। ट्रफिक जाम होने पर यातायात पुलिस के साथ स्थानीय थाना प्रभारी भी जिम्मेदार होंगे, उनके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाए।
5.यातायात प्रबन्धन को सर्वाेच्च प्राथमिकता पर रखा जाए। धरना/प्रदर्शन, शोभायात्रा में निर्धारित रूट का ही प्रयोग किया जाए। उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही करते हुए एफआइआर भी की जाए।
6.मार्गों पर अस्थायी अतिक्रमण को यथासंभव हटवाने के साथ ही नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई भी सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here