उत्तराखंड : गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने का संकल्प, लोगों को दिलाई शपथ

उत्तरकाशी: अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत गंगा विचार मंच उत्तराखंड की ओर से उत्तरकाशी जिले के नाकुरी शिव मंदिर नागेश्वर धाम प्रांगण में गंगा गोष्ठी का आयोजन किया। गंगा गोष्ठी के बाद मां गंगा के तट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया और मां गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने की गंगा शपथ ली गई। गोष्ठी में बोलते हुए गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि हम उत्तरकाशी के लोग बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमने मां गंगा की गोद मे जन्म लिया।

उन्होंने कहा कि हम गंगा के उदगम जिले के निवासियों की ज्यादा जिम्मेदारी बन जाती है कि हम मां गंगा को उसके मायके में स्वच्छ, निर्मल व अविरल बनाये रखें। जिला संयोजक जयप्रकाश भट्ट ने कहा कि गंगा को निर्मल बनाने का बीड़ा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उठा रखा है। प्रधानमंत्री इस ड्रीम प्रोजेक्ट को सफल बनाना हम सबका कर्तव्य है।

गोष्ठी में स्वामी पुष्प भारती ने कहा कि देश के साधु संत समाज मां गंगा की सेवा में लगे रहते हैं। देश की जनता को भी माँ गंगा की स्वच्छता के लिए आगे आना होगा। गोष्ठी के बाद मां गंगा के तट नाकुरी में गंगा स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया व गंगा विचार आंच के प्रदेश संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को गंगा शपथ दिलवाई।

कार्यक्रम में उपस्थित कार्यकर्ताओं को नमामि गंगे मंत्रालय भारत सरकार की ओर आए गंगा विचार मंच ने 100 टी शर्ट उपलब्ध करायी। कार्यक्रम में गंगा विचार मंच के साथ माउंटेन सोल फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं के साथ स्थानीय लोगों की सहभागिता भी रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here