आ रहे पीएम, 10 कुंतल से अधिक फूलों से सजेगा केदारनाथ धाम, एटीवी से करेंगे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण

देहरादून : पीएम मोदी के 5 नवंबर को प्रस्तावित केदारनाथ दौरे के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। केदारनाथ धाम को फूलों से सजाया जाएगा।जानकारी मिली है कि केदारनाथ धाम को लगभग 10 कूंतल से अधिक फूलों से सजाया जाएगा। साथ ही गढ़वाल मंडल विकास निगम को पड़ावों व केदारनाथ में 40 से अधिक अतिरिक्त टेंट लगाने को कहा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार केदारनाथ दौरे के दौरान पीएम मोदी आल टेरेन व्हीकल से केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण, द्वितीय चरण के कार्यों का शिलान्यास और पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे।

पीएम मोदी के भ्रमण कार्यक्रम को लेकर जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारी बांट दी है। इस दौरान पुनर्निर्माण कार्यों के निरीक्षण को पीएम एटीवी पर सवार होकर हेलीपैड से मंदाकिनी-सरस्वती नदी के संगम और आस्था पथ होते हुए मंदिर के पीछे आदि शंकराचार्य की समाधि तक जाएंगे।ये लगभग 4 किमी की दूरी होगी। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की लोनिवि शाखा के अधिशासी अभियंता प्रवीन कर्णवाल ने बताया कि एटीवी 2 से 3 दिन में केदारनाथ पहुंच जाएगा। इसकी लागत 2.30 लाख रुपये है।

आपको बता दें कि पूर्व में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के पास दो एटीवी थे, जिसमें से एक खराब हो गया है। यह वाहन बर्फ में भी आसानी से चल सकता है। बताया कि गरुड़चट्टी को जोड़ने के लिए मंदाकिनी नदी पर साठ मीटर लंबे पुल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। आदि शंकराचार्य की समाधि का कार्य भी 30 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा।

दीपावली व कपाट बंद होने के लिए केदारनाथ मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन व देवस्थानम बोर्ड द्वारा जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से संवारा जाएगा और साथ ही 10 कुंतल से अधिक फूलों से सजाया जाएगा। साथ ही मंदिर परिसर व मंदिर के चारों तरफ घी के दीए जलाए जाएंगे। मंदिर परिसर में भव्य रंगोली भी बनाई जाएगी। मंदिर को रंग-बिरंगे झालर से भी सुशोभित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here