देहरादून में जाम के झाम में जनता की जमकर फजीहत, पार्किंग की कमी से जहां-तहां खड़े किए जा रहे वाहन

देहरादून में आए दिन वाहनों की संख्या के साथ लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सीजन में तो घंटों तक वाहन जाम में फंसे रहते हैं और लोगों की जमकर फजीहत होती है। इसका बड़ा कारण देहरादून में पार्किंग की कमी होना भी है जिस कारण लोग जहां तहां वाहन पार्क कर देते हैं। शहर में सिर्फ नाम मात्र ही पार्किंग है, जहां वाहन खड़े किये जा रहे हैं। बात करें पार्किंग की तो नगर निगम की सिर्फ दो ही पार्किंग हैं। स्मार्ट सिटी की तीन पार्किंग है, जिला प्रशासन की दो, साथ ही शहर में कुछ ही पुलिस विभाग की पार्किंग है लेकिन लोग पार्किंग में रुपए देने से बचने के लिए अपने वाहन इधर उधर पार्क कर देते हैं। साथ ही बाज़ारों में स्थित दुकानदारों के पास पार्किंग नहीं होने के कारण दुकानदार के बाहर गाड़ियाँ पार्क की जाती है,जिससे बाजार में अक्सर जाम की स्थिति बन जाती है। हालाँकि यातायात पुलिस द्वारा समय समय पर कार्रवाई करती तो है लेकिन लोग फिर भी नहीं मानते। अपनी गाड़ियाँ कहीं पर भी पार्क कर देते हैं। दून में पार्किंग की बहुत बड़ी समस्या है जिससे निजात लोगों को अब तक नहीं मिली है।

अपने वाहन इधर-उधर खड़ा करने से बाज़ नहीं आ रहे लोग, लग रहा जाम

यातायात पुलिस द्वारा दुकानों और सड़क किनारे गलत तरीके से खड़े वाहनों समेत दुकानदारों का भी चालान किया जाता रहा है लेकिन तब भी स्थिति जस की तस है। यातायात पुलिस द्वारा जुर्माना लगाने के बाद भी स्थिति में बदलाव नहीं हुआ है। तब भी लोग अपने वाहन इधर-उधर खड़ा कर रहे हैं। बाज़ारों के दुकानदार अपनी मनमानी करते हुए अपनी दुकान के सामने ही ग्राहकों के वाहन पार्क करवा देते हैं लेकिन गलत वाहन पार्क करने के बाद दुकान के बाहर जाम की स्थिति बन जाती है या फिर कुछ पार्किंग संचालक पार्किंग के रेट से अधिक रुपए लेते हैं तो वाहन संचालक पार्किंग से बचने के लिए इधर-उधर अपनी गाड़ियाँ पार्क कर देते है। बाज़ारों में पार्किंग न होना यह सबसे बड़ी समस्या है,जिसका अब तक भी निर्धारण भी नहीं हुआ है।

एसपी ट्रैफिक स्वप्न किशोर सिंह का बयान

एसपी ट्रैफिक स्वप्न किशोर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की जो भी आधारभूत पार्किंग के लिए चिन्हित जगह है उनमें बेहतर से बेहतर क्या हो सकता है, उसके लिए सभी होल्डर के साथ वार्ता की जा रही है। साथ ही वर्तमान समय में कोशिश की जाएगी कि और बेहतर करने के लिए क्या ज़रूरत है। साथ ही यातायात को सुचारु रूप से चलाने के लिए मौके पर तैनात यातायात पुलिस को हिदायत दी गई है कि वह निरंतर यातायात का संचालन करते रहें और किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति को न होने दें। बताया कि पार्किंग के लिए कई होल्डर्स है जैसे नगर निगम,एमडीडीए, जिला प्रशासन और पुलिस है साथ ही स्थान की अनुपलब्ध होना यह काफी बड़ा चुनौती पूर्ण है। मुख्य बाजार,व्यावसायिक संस्थान उसके आसपास पार्किंग की उपलब्धता नहीं होने के कारण जाम की स्थिति बन जाती है। इसके लिए विभिन्न स्तर पर प्रयास चल रहे हैं। एसपी ट्रैफिक ने कहा कि उम्मीद करते हैं कि इसके सकारात्मक परिणाम आएँगे और भविष्य में कुछ राहत देने की स्थिति बन पाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here