सांसद तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक, दिए ये निर्देश

पौड़ी : पौड़ी के विकास भवन सभागार में शनिवार को गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। विकास भवन परिसर में स्थापित दीन दयाल उपाध्याय एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत महिला समूहों द्वारा स्थापित स्टाॅल का निरीक्षण कर उनके द्वारा बनाये गये खाद्य एवं सामाग्री खरीदकर महिला समूहों की जैविक उत्पाद/सामाग्री क्रय करने का संदेश दिया।

जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदण्डे ने किया बैठक का शुभारंभ

जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदण्डे सासंद एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए बैठक का विधिवत शुभारंभ किया। सासंद ने गत बैठक में दिये गये दिशा निर्देशों के अनुपालन में की गई कार्यो की जानकारी लेते हुए, विभागवार विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर, संबंधित अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बीएसएनएल नेटवर्क सुचारू रूप से संचालित न होने पर नाराजगी जताई। इस दौरान उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में प्रदेश भर में पौड़ी जनपद सबसे आगे है।

बैंक अधिकारियों को दिए सांसद ने निर्देश

सांसद ने बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को समय पर ऋण देना सुनिश्चित करें। जिससे किसान स्वरोजगार अपनाकर अपनी आर्थिकी मजबूत कर सके। सांसद ने जिलाधिकारी को समाज कल्याण विभाग की कार्यालय में आगंतुकों की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए ऊपरी तल पर शिफ्ट करने को कहा। रेलवे परियोजना में 914 स्थानीय लोगों को रोजगार दिये जाने पर प्रसंता जाहिर की। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को दक्षता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश रेलवे अधिकारी को दिया गया। मा0 सासंद ने कहा कि विकास कार्य में किसी भी प्रकार की राजनीति नही होनी चाहिए। सब को मिलकर विकास को गति देना है। बैठक में जनपद के सम्मनीत सदस्यगणों ने अपनी-अपनी क्षेत्र की समस्याएं सांसद के समुख रखी। वहीं जिलाधिकारी ने सांसद के निर्देश के अनुपालन में अयोजित बैठक में सदस्यों की क्षेत्रीय समस्या को सुनते हुए लिखित रूप में दर्ज करने को कहा ताकि अगले बैठक में विभाग द्वारा अनुपालन में की गई कार्यवाही मा0 सासंद के सम्मुख रखा जा सके। मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने प्रोजेक्टर के माध्यम से बैठक एजेण्डा बिन्दू एवं विकास कार्यो की प्रस्तुती दी।

सांसद ने दिए लोनिवि तथा पीएमजीएसवाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश

सांसद तीरथ सिंह रावत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में निर्माणाधीन जो भी कार्य प्रगति पर हैं, उन पर जल्द कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिससे लोगों को उसका लाभ समय पर मिल सके। उन्होंने लोनिवि तथा पीएमजीएसवाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़कों पर अंधे मोड़ों को समाप्त कर निर्माणाधीन सड़कों का कार्य अप्रैल माह तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने रेलवे अधिकारी से जानकारी लेते हुए कहा कि ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेलवे कार्य के दौरान कितने स्थानीय निवासियों को रोजगार दिया गया है। जिससे पर रेलवे अधिकारी द्वारा बताया गया कि 914 स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जा चुका है। साथ ही उन्होंने बैंक अधिकारियों निर्देश दिए कि किसानों को ऋण देकर योजनाओं से लाभाविन्त करें। इस दौरान बैंक अधिकारी द्वारा दिन दयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत ऋण वितरण में पौड़ी जनपद प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सांसद आदर्श ग्राम सिरतोली में बीते माह में हुई बैठक में उठाई गई प्रमुख समस्याओं के निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि समस्त विकासखंडों में बहुउद्देश्यीय शिविर आयोजित किये जायेंगे। जिससे स्थानीय निवासी विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के साथ ही आवश्यक प्रमाण पत्र भी बना सकेंगे। जिलाधिकारी ने ब्लॉक प्रमुखों की मांग पर समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि बीडीसी बैठक में उपस्थित होकर विभिन्न समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें। कहा कि जो भी अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं होगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कूड़ा निस्तारण का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने लोनिवि व पीएमजीएसवाई के अधिकारी को निर्देशित किया कि गुणवत्ता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि जिस विद्यालय में छात्र संख्या कम है वहां शासन के मानक अनुरूप विद्यालय संचालित करने के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने विद्यालय की मरम्मत कार्यों को गंभीरता से लेते हुए गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, नगर पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम, पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद टम्टा, पूर्व जिलाध्यक्ष राजकुमार पोरी, ब्लॉक प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल, पाबौ रजनी रावत, द्वारीखाल महेंद्र राणा, एकेश्वर नीरज पांथरी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, पीडी संजीव कुमार रॉय, डीडीओ वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र सिंह राणा, उद्योग प्रबन्धक कोटद्वार मृत्युंजय सिंह, लोनोवि अधिशासी अभियंता अरुण कुमार पांडे, निर्माण खंड प्रत्युष कुमार, स्वजल अधिकारी दीपक रावत सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here