उत्तराखंड : पर्यटकों के लिए खुला बिजरानी जोन, पहले दिन पहुंचे रिकॉर्ड टूरिस्ट

रामनगर: कॉर्बेट नेशनल पार्क (Corbett National Park) का बिजरानी जोन आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. करीब साढ़े तीन माह बंद रहने के बाद विधायक प्रतिनिधि मदन जोशी व कॉर्बेट के रेंज अधिकारी बिंदर पाल ने रिबन काटकर बिजरानी जोन का शुभारंभ किया. इसके बाद पर्यटकों को पार्क के अंदर सफारी के लिए रवाना किया. पहली पाली में बिजरानी जोन पैक रहा. करीब 30 जिप्सियों में डेढ़ सौ से ज्यादा पर्यटकों ने बिजरानी जोन में सफारी का लुफ्त उठाया.

आज से पर्यटक इस जोन में डे विजिट व नाइट स्टे के लिए जा सकते हैं. नाइट स्टे के लिए पर्यटक सुबह 10 बजे से 4 बजे तक इस जोन से अंदर प्रवेश कर सकते हैं. उद्घाटन होने से पहले बिजरानी जोन गेट को फूलों से सजाया गया था. सुबह 5 बजकर 20 मिनट पर ही पर्यटकों की जिप्सियों की लाइनें लगने लगी थी. पर्यटक पार्क के अंदर जाने के लिए काफी उत्साहित दिखे. विधायक प्रतिनिधि और रेंज अधिकारी बिंदर पाल ने फीता काटकर पर्यटन सत्र का शुभारंभ किया.

उसके बाद पर्यटकों का मुंह भी मीठा कराकर उन्हें सफारी के लिए रवाना किया गया. वहीं, बिजरानी जोन में सुबह की पाली फुल पैक रही. सुबह की पाली में 30 जिप्सियां इस जोन में पर्यटकों को लेकर जाती है और शाम की पाली में भी 30 जिप्सियां ही पार्क के अंदर प्रवेश होती है. आज सुबह पहली पाली में बिजरानी जोन पूरा पैक था, 30 जिप्सियों से लगभग 150 पर्यटक पार्क के अंदर भ्रमण पर गए.

ऐसा पहली बार हो रहा है कि 15 अक्टूबर से ही कॉर्बेट पार्क के इन जोन में नाइट स्टे की सुविधा भी पर्यटकों के लिए शुरू कर दी गई है. जबकि, इन जोनों में 15 नवंबर से नाइट स्टे की सर्विस शुरू होती थी. ऐसे में अब पर्यटक बिजरानी रेस्ट हाउस मालनी रेस्ट हाउस, ढेला रेस्ट हाउस व झिरना रेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम भी कर सकते हैं. इन सभी रेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम के लिए 31 अक्टूबर तक पर्यटकों की बुकिंग फुल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here