उत्तराखंड से बड़ी खबर: ऑक्सीजन प्लांटों में 24 घंटे होगी विद्युत आपूर्ति, आदेश जारी

देहरादून: राज्य में कोरोना की स्थिति को देखते हुए सरकार ने ऑक्सीजन प्लांटों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुचारू करने के निर्देश दिए हैं। आदेश के बाद उपाकालिक ने भी कर्मचारियों को 24 घंटे तैयार रहने के लिए कहा है। अधिकारियों के बैठक के बाद निर्देश भी जारी किए गए हैं।

ऑक्सीजन की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने हेतु preventive maintenance आवश्यक है। प्रत्येक फीलर की आज ही पेट्रोलिंग कर ली जाये। इस हेतु यह सुनिश्चित कर ले कि लाईन के 2-2 मीटर पर कोई भी पैडध्टहनियों न हो। इस कार्य हेतु संबंधित टीएफओ/एलओ से सम्पर्क करके कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित कर ली जाये। प्रत्येक ऑक्सीजन प्लान्ट पर 24 घंटे उपाकालि की ओर से तैनाती सुनिश्चित करें जिससे आपूर्ति में व्यवधान होते ही वह संबंधित टीम को सूचना देगा।

ऑक्सीजन उद्योगों के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक फीडर में हर एक कि०मी० में एक आदमी की तैनाती सुनिश्चित की जाये जो उस क्षेत्र के अंतर्गत लाईनों की पेट्रोलिंग करना सुनिश्चित करेगा जिससे प्रेकडाउन की स्थिति में 15 मिनट के अंतराल में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। इस कार्यालय के पत्रांक 1506 (परिचालन)/उपाकालि /S-2 दिनांक 22.04.2021 द्वारा निर्गत निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुये ऑक्सीजन उद्योगों को 24Û7 निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराये जाने हेतु प्रत्येक जनपद (जहाँ-जहाँ ऑक्सीजन उद्योग स्थापित है) में एक नोडल अधिकारी सहायक अभियन्ता स्तर का तैनात किया जाये जिसके पास 24*7 विद्युत आपूर्ति संबंधी सूचना उपलब्ध रहे। लाईन maintenance के लिये सामग्री/T&P आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये।

प्रत्येक जनपद में अधीक्षण अभियन्ता वितरण सुनिश्चित करेंगे कि वे आपदा प्रबन्धन अधिकारी के संपर्क में रहेंगे जिससे कि आकस्मिक परिस्थिति में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने हेतु तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित हो सके।
मुख्यालय स्तर पर निम्नवत् नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाता है जो प्रत्येक दिन विद्युत आपूर्ति की सूचना प्राप्त कर प्रबन्ध निदेशक-परिचालन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। इं. मोहन गिततल, अधिशासी अभियन्ता-स., कार्यालय प्रबन्ध निदेशक, उपाकालि- जनपद हरिद्वार एवं देहरादून।

ई. शिशिर श्रीवास्तव, अधिशासी अभियन्ता-सं० कार्यालय प्रबन्ध निदेशक, उपाकालि- जनपद नैनीताल एवं उधमसिंहनगर सेनेटाईजर एवं मास्क इत्यादि की व्यवस्था हेतु प्रति उपचण्ड रू0 10 हजार की स्वीकृति इस कार्यालय के पत्रांक 1504/(परिचालन)ध्उपाकालिध्आई-1 दिनांक 22.04.2021 द्वारा प्रदान की जा चुकी हैं। फील्ड अधिकारियों के अनुरोध पर इस हेतु प्रत्येक अधिशासी अभियन्ता को 60 15 हजार, प्रत्येक अधीक्षण अभियन्ता को रू. 20 हजार एवं प्रत्येक मुख्य अभियन्ता को 25 हजार की स्वीकृति भी प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here