ब्रेकिंग : ‘तौकते’ के अगले 24 घंटों के दौरान और तेज होने की संभावना, 6 राज्यों में NDRF की 42 टीमें तैनात

कोरोना महामारी के कहर के बीच देश से एक और बड़ी खबर है। जी हां बता दें कि यह बड़ी खबर मौसम को लेकर है जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है और चेतावनी दी है। वहीं अलर्ट को देखते हुए इससे पहले एसजीआरएफ की टीम में भी कई राज्यों में तैनात कर दी गई है जी हां हम बात कर रहे हैं चक्रवात तौकते की।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘तौकते’ के अगले 24 घंटों के दौरान और तेज होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक इसके गुजरात के तट पर 17 मई की शाम तक पहुंचने का पूर्वानुमान है. चक्रवात ‘तौकते’ गुजरात के पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात के तट को 18 मई की सुबह क्रॉस करेगा. इस दौरान इसकी रफ़्तार 175 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसमें जूनागढ़ और गिर सोमनाथ में अत्यधिक भारी वर्षा और सौराष्ट्र कच्छ और दीव जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा शामिल है, जैसे गिर सोमनाथ, दीव, जूनागढ़, पोरबंदर , देवभूमि द्वारका, अमरेली, राजकोट, जामनगर.

एनडीआरएफ ने छह राज्यों में 42 टीमों को पहले से तैनात किया है जो नावों, पेड़ काटने वालों, दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं और 26 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा है. भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना ने राहत, खोज और बचाव कार्यों के लिए जहाज और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. सेना की वायु सेना और इंजीनियर टास्क फोर्स इकाइयां, नौकाओं और बचाव उपकरणों के साथ तैनाती के लिए तैयार हैं. मानवीय सहायता और आपदा राहत इकाइयों के साथ सात जहाज पश्चिमी तट पर स्टैंडबाय पर हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here