चमोली त्रासदी पर अमेरिका ने जताया दुख, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने PM मोदी के ट्वीट का किया रिप्लाय

चमोली : उत्तराखंड के चमोली ग्लेशियर फटने से हुए हादसे से देशभर में खलबली मची हुई है। सीएम योगी ने साथ देने की बात कही औऱ हर संभव मदद का भरोसा दिया। वहीं पीएम मोदी इसखबर पर नजर बनाए हुए हैं औऱ साथ ही पीएम मोदी ने मृतकों को दो दो लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने 4 लाख का मुआवजा मृतकों के परिवार को देने का ऐलान किया है। वहीं बता दें कि चमोली त्रासदी पर अमेरिका ने भी दुख प्रकट किया है। अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया कि भारत में ग्लेशियर के फटने और भूस्खलन के चलते मारे गए लोगों के प्रति हम गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। इस दुख की घड़ी में हमारी दुआएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने जताया दुख

वहीं दूसरी तरफ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी उत्तराखंड के चमोली जिले के ऋषिगंगा घाटी में ग्लेशियर टूटने से मची तबाही को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।  फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा कि उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने के बाद फ्रांस पूरी तरह से भारत के साथ एकजुट है, जिसमें 100 से अधिक लोग लापता हो गए हैं। हमारी संवेदना उनके और उनके परिवारवालों के साथ है।

आपको बता दें कि इस त्रासदी में 202 लोगों के लापता होने की सूचना है। वहीं अबतब 19 लोगों के शव बरामद किए जाचुके हैं। टीमें लगातार रेस्क्यू कर रही है। जिसमे सेना, अर्ध सैनिक बल, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पुलिस शामिल है। श्रीनगर, हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी स्थिति का जायजा लिया है और अधिकारियों से जरूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने को कहा है। राज्य की प्रमुख बिजली एनटीपीसी की एक निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। कंपनी ने कहा है कि वह जिला प्रशासन और पुलिस के साथ लगातार स्थिति की निगरानी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here