देहरादून में मौसम हुआ सुहाना, कई इलाकों में जोरदार बारिश, गर्मी से मिली राहत

देहरादून समेत उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम ने करवट ले ली है। बात करें देहरादून की तो देहरादून में बीते कई दिनों से गर्मी और उमस के कारण लोगों का हाल बेहाल था वहीं आज अचानक मौसम ने करवट बदली औऱ मौसम सुहाना हो गया है। देहरादून के कई इलाकों में जोर दार बारिश भी शुरु हो गई है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

एक बार फिर से मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई है। मौसम विभाग ने आज कई जिलों में जोरदार बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं देहरादून में तेज हवाओं के साथ मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम सुहाना देख लोगों ने घूमने का भी मन बना लिया है। बड़ी मुश्किल से जो गर्मी से और धूप से राहत मिली है। इस मौसम का लोग लुत्फ उठा रहे हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र ने टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।इन चारों जिलों के प्रशासन को भारी बारिश और तीव्र बौछारें पड़ने के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों की निगरानी बढ़ाने, भूस्खलन, चट्टान गिरने से सड़क मार्ग के अवरुद्ध होने, नदी नालों में उफान आने व निचले इलाकों में जल भराव को लेकर सतर्क किया है।

प्रशासन को भेजे नोटस में मौसम विभाग ने छोटी नदी, नालों के समीप रहने वाले लोगों व बस्तियों को सावधान किया है। भारी बारिश के समय यात्रा करने वालों को विपरीत परिस्थितियां आने पर सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में पचास से साठ किलोमीटर की तेज रफ्तार से झक्कड़ और आंधी आने की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा तीन जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश, तीव्र बौछार, आकाशीय बिजली चमकने, चार जुलाई को नैनीताल, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ तीव्र बौछार, आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। बारिश का सिलसिला पांच के बाद भी बना रह सकता है।वहीं, दून में उमस भरी गर्मी से 2 जुलाई से राहत मिलने के आसार हैं। दून में दो जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। इसके बाद भी दून के आसमान में काले बादलों की मौजूदगी व बीच बीच में बारिश होने के आसार हैं। अच्छी बारिश का अनुमान सात जुलाई तक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here