पिथौरागढ़ पुलिस-SOG की बड़ा एक्शन, 65 लाख रुपये की भालू की पित्ती के साथ 1 गिरफ्तार

पिथौरागढ़ : पिथौरागढ़ में एसओजी समेत थाना नाचनी और वन विभाग की संयुक्त टीम को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। बता दें कि टीम ने लगभग 65 लाख रुपये कीमत की 4 अदद भालू की पित्ती के साथ 1 आरोपी को गिरफ्तार किया है।
आपको बता दें कि पिथौरागढ़ एसपी लोकेश्वर सिंह के निर्देश पर वन्य जीव- जन्तुओं और उनके अंगों की तस्करी की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे अभियान के क्रम में 28 फरवरी को एसओजी और थाना नाचनी पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए कक्कड़ सिंह बैण्ड से आगे बागेश्वर होकरा- सामा जाने वाले तिराहे पर चैकिंग करते हुए होकरा की तरफ से आ रहे एक व्यक्ति दुर्गा सिंह हरकोटिया पुत्र स्व. किशन सिंह, निवासी- ग्राम निकिला खलपाता थाना कपकोट जिला बागेश्वर को गिरफ्तार किया। पुलिस ने तस्कर के पास से 4 अदर भालू की पित्ती बरामद की।
पुलिस टीम द्वारा मौके पर वन क्षेत्राधिकारी मुनस्यारी को बुलाया। उन्होंने भालू की पित्ती की पहचान की। बरामद भालू की पित्ती की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 65 लाख रुपये लगभग आंकी गई है। आरोपी भालू की पित्तियों को नेपाल के रास्ते अन्तर्राष्ट्रीय बाजर में सप्लाई करने जा रहा था। पुलिस टीम ने आरोपी दुर्गा सिंह के खिलाफ वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधि के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया और बरामदा भालू की पित्ती समेत वन विभाग के सुपुर्द किया गया।एसपी ने पुलिस टीम के उत्साहवर्धन के लिए 25000 रुपये नगद ईनाम की घोषणा की।
टीम के सदस्य
एसओजी टीम
1-उनि श्री प्रकाश पाण्डे- प्रभारी SOG, 2. कानि0 मनमोहन भण्डारी, 3. कानि0 मनीष कुमार, 4. कानि0 भुनव पाण्डेय, 5. कानि0 कमल तुलेरा।
थाना नाचनी
1. थानाध्यक्ष- हेम चन्द्र पंत, 2. कानि0 सूर्य प्रकाश, 3. कानि0 मुकेश कुमार।
वन विभाग टीम
1- लवराज सिंह पांगती- वन क्षेत्राधिकारी मुनस्यारी, 2- रमेश सिंह लोधियाल- वन दरोगा गिरगांव, 3-  प्रेम राम- वन दरोगा डोर, 4- वन आरक्षी -धर्मेन्द्र सिंह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here