उत्तराखंड : कौन जाएगा राज्यसभा, 10 जून को होगा चुनाव, इनके नामों की चर्चा

देहरादून: राज्यसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। देशभर की विभिन्न सीटों के साथ ही उत्तराखंड में खाली हो रही एक राज्यसभा सीट के लिए 10 जून को चुनाव होना है। चुनाव की तारीख साफ होते ही इस बात की अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि राज्यभा में किसका नंबर आएगा। कई नामों की चर्चाएं चल रही हैं।

राज्य में सत्ता भाजपा के पास है और उनके 47 सदस्य हैं। विधानसभा के सदस्य ही राज्यसभा सांसद के लिए वोट करते हैं। इस हिसाब से भाजपा की एकतरफा जीत तय मानी जा रही है। कांग्रेस का क्या रुख रहेगा, फिलहाल यह साफ नहीं है। जबकि, भाजपा में चुनाव का ऐलान होने से पहले ही उम्मीदवार के लिए नामों के पैनल पर मंथन चल रहा था। उनमें एक नाम पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का भी बताया जा रहा है। सीएम पद से हटाए जाने के बाद से त्रिवेंद्र रावत को कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं मिली है।

जानकारों की मानें तो भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव दीप्ति रावत, अनुसूचित जाति आयोग की पूर्व सदस्य स्वराज विद्वान का नाम भी पैनल में शामिल हो सकती है। सीएम धामी के लिए सीट छोड़ने वाले पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का नाम भी पैनल में भेजा जा सकता है। माना जा रहा है कि भाजपा तीन महिला और तीन पुरुयों के नामों को केंद्रीय नेतृत्व को भेजगी। यह भी संभव है कि पैनल के बाहर के भी किसी नाम पर मुहर लग जाए। बहरहाल, सभी की नजरें इस बात पर हैं कि राज्यसभा कौन जाएगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here