उत्तराखंड में सात अक्टूबर को भारी बारिश, मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी

weather alertउत्तराखंड में सात तारीख को मौसम बेहद खराब होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक राज्य में कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। खासतौर पर कुमाऊं के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार छह अक्टूबर को पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर के साथ ही उधम सिंह नगर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने एजेंसियों को किसी भी आपातकालीन स्थिती के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। गढ़वाल में हरिद्वार को छोड़कर अन्य जिलों में भी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं सात अक्टूबर को पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर, यूएस नगर के साथ ही चमोली और पौड़ी में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कई इलाकों में तेज गर्जना के साथ बिजली चमकने की भी आशंका है। इसके साथ ही उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, देहरादून और हरिद्वार में भी सात अक्टूबर को तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग ने बारिश का क्रम आठ और नौ अक्टूबर तक जारी रहने का अनुमान लगाया है। हालांकि आठ अक्टूबर को राज्य में बारिश में कमी आने लगेगी लेकिन कुमाऊं के इलाकों में सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं गढ़वाल में यलो अलर्ट रहेगा। इसके साथ ही नौ अक्टूबर को राज्य के सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि इस बारिश के चलते कई पर्वतीय इलाकों में ठंड में खासा इजाफा हो गया है। पिथौरागढ़, उत्तराकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी के चलते ठंड बढ़ गई है। ऊंचे इलाकों में रहने वाले लोग अब जल्द ही मैदानों का रुख करेंगे।

weather map

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here