उत्तराखंड में रैंकर्स भर्ती का परिणाम लटका, अटकी भर्तियां, इंतजार कर रहे युवा

देहरादून : रैंकर्स परीक्षा को हुए लम्बा वक्त गुजर चुका है. लेकिन अब तक परिणाम जारी नहीं किया गया है। पुलिसकर्मी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। विभाग हर बार नई आपत्ति बताकर परिणाम को अटका देता है। हर बार एक ही जवाब होता है कि कमेटियों की रिपोर्ट आनी है। सवाल यह है कि आखिर रैंकर्स परीक्षा का परिणाम कब जारी होगा। इस बीच एक और खबर यह है कि अब रैंकर भर्ती नहीं होगी, इसको समाप्त करने का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है।

पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगार

उत्तराखंड में पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगारों का इंतजार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, पुलिस विभाग में रैंकर्स परीक्षा को खत्म करने की तैयारी भी की जा रही है। ऐसे में विभाग में साफ किया कि इस संशोधन के बाद ही नई भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी। यही कारण है कि अभी तक इस भर्ती में देरी हो रही है।

इस साल करीब ढाई हजार पदों के लिए भर्ती निकाली जानी है

आपको बता दें कि पुलिस विभाग में इस साल करीब ढाई हजार पदों के लिए भर्ती निकाली जानी है। ऐसे में अधिकतम उम्र के करीब बेरोजगारों में अधिक हताशा है। साथ ही लम्बे समय से भर्ती नहीं होने से कई बेरोजगार बिना अवसर पाए ही अधिकतम उम्र सीमा पार कर चुके हैं। दूसरी तरफ गत फरवरी में हुई रैंकर्स भर्ती परीक्षा का भी रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। इसमें भाग लेने वाले पुलिसकर्मी भी अभी रिजल्ट का ही इंतजार कर रहे हैं। इसे पहली बार अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से कराया गया था, लेकिन अभी तक इस परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है।

पुलिस विभाग में 34 फीसदी पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाते हैं

मौजूदा नियमों के अनुसार पुलिस विभाग में 34 फीसदी पद सीधी भर्ती के माध्यम से होती है। इसके अलावा 33 फीसदी रैंकर्स परीक्षा और 33 प्रतिशत पद प्रमोशन के माध्यम से भरे जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय 50 प्रतिशत सीधी भर्ती और 50 फीसदी प्रतिशत से पदों को भरने पर विचार कर रहा है। नियमावली में संशोधन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है, जिसके बाद ही भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here