VIDEO वायरल : 88 लाख रुपये का केला खा गया ये शख्स, लोगों ने जमकर ली सेल्फी

सोशल मीडिया पर एक शख्स का केले खाते समय का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इसमे लोग जमकर फोटो खींच रहे हैं और  सेल्फी ले रहे हैं। कहा जा रहा है कि ये शख्स जो केला खा रहा है उसकी कीमत 88 लाख है। बता दें कि मामला फ्लोरिडा के मियामी शहर में आर्ट मेसल का है जहां दीवार पर कलाकृति टंगी थी. इस कलाकृति में केला को टेप से चिपकाया गया था. इस कलाकृति की कीमत 1 लाख 20,000 डॉलर है जो की भारतीय मुद्रा में लगभग 88 लाख रुपये है. कलाकार मौरिज़ियो कैटेलन की इस कृति में एक केला डक टेप से दीवार से चिपका हुआ था. कलाकार मौरिज़ियो ने इसे शीर्षक दिया था कॉमेडियन विदूषक. वास्तुकला कलाकार डेविड दातुना जो पूर्व सोवियत गणराज्य के जॉर्जिया में पैदा हुए थे, ने सोमवार को न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा. वास्तुकला के कलाकार डेविड दातुना घूमते हुए आये और उन्होंने उस कलाकृति का वह केला निकाल कर खा लिया. कलाकार डेविड दातुना ने कहा कि उन्हें अपनी हरकत पर कोई पछतावा नहीं है. वे तो सुबह ही इस कलाकृति में से केला निकाल कर खाना चाहता था लेकिन सुबह उन्हें ख़ास भूख नहीं थी इसलिए अगले दो घंटे आर्ट बेसल में घूमते हुए बिता दिए. उन्हें जब भूख लगी तो उन्होंने कलाकृति का केला निकाल कर खा लिया.

दातुना आरंभ में केले से बनी इस कलाकृति के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों की भीड़ में शामिल हो गए और फिर अचानक टेप हटाकर केला निकाल कर खा लिया. केला निकाल कर खाने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. डेविड दातुना ने कलाकार मौरिज़ियो कैटेलन की तारीफ करते हुए कि सबसे पहले मैं इस कलाकार का बहुत सम्मान करता हूं. मेरे लिए वह दुनिया के शीर्ष कलाकारों में से एक है. मुझे लगता है कि कला के इतिहास में यह पहली बार है जब एक कलाकार ने किसी दूसरे कलाकार की कलात्मक अवधारणा को खाया. लोग मुझसे पूछते हैं कि आपने केला खाया? भौतिक रूप में वह एक केला मात्र था लेकिन वह एक साधन मात्र था तो इस तरह से मैंने कला की अवधारणा को खाया.

डेविड दातुना ने अपने प्रदर्शन को भूखा कलाकार नाम देते हुए कहा कि मुझे भूख लगी थी इसलिए उन्होंने कॉमेडियन को खा लिया. कॉमेडियन के कलाकार कैटेलन की किसी कृति के साथ चेचाड़ की यह पहली घटना नहीं है.उन्होंने इससे पहले एक 18-कैरेट सोने का शौचालय बनाया था जिसे न्यूयॉर्क के गुगेनहाइम संग्रहालय ने 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को उधार देने की पेशकश की थी. सितंबर में 5 मिलियन डॉलर के इस टॉयलेट को ब्रिटेन के ब्लेनहेम पैलेस से चुरा लिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here