उत्तराखंड की बेटी समेत 4 होनहार छात्राएं करेंगे रॉकेट में बैठकर आसमान की सैर

देहरादून : मन में कुछ करने की ठान लो और जिद्द पकड़ लो तो नमुमकिन कुछ भी नहीं होता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है उत्तराखंड की बेटी अर्चना समेत चार छात्राओं ने। आपको बता दें कि देहरादून की होनहार बिटिया अर्चना निसाद जल्द रॉकेट में बैठकर आसमान की सैर करने जा रही हैं। अर्चना का चयन चेन्नई के रॉकेट लांच कार्यक्रम में हुआ है। अर्चना के साथ तीन अन्य छात्र भी रॉकेट की सैर करेंगे।

आपको बता दें कि अर्चना समेत उत्तराखंड की चार छात्राओं को अगले साल चेन्नई में होने जा रहे रॉकेट लांच कार्यक्रम के लिए चयनित किया गया है। चारों होनहार छात्राओं को न केवल रॉकेट लांच और मिसाइल लांच देखने का मौका मिलेगा बल्कि रॉकेट में बैठकर आसमान की सैर का मौका भी मिलेगा। अर्चना के अलावा राजीव गांधी नवोदय विद्यालय ननूरखेड़ा की छात्रा आस्था जोशी, जीआइसी नालापानी की छात्रा अदिति सिंह और रीता राजकीय इंटर कालेज, श्यामपुर की छात्रा साक्षी को भी रॉकेट लॉन्च कार्यक्रम के लिए चयनित किया गया है।

अर्चना राजकीय बालिका इंटर कालेज राजपुर रोड में 9वीं की छात्रा हैं। अर्चना ने ये साबित कर दिखाया है कि अगर दिल में कुछ करने का जुनून हो तो कोई कुछ भी करसकता है फिर चाहे वो सरकारी स्कूल का छात्र हो या निजी स्कूल का। बता दें कि कई परीक्षाएं और प्रतियोगिता पास करने के बाद अर्चना का चयन रॉकेट लांच कार्यक्रम के लिए हुआ है। अर्चना गरीब परिवार से हैं। वो हमेशा स्कूल पैदल जाती है। उनकी मां लोगों के घरों में खाना बनाने का काम करती है। वहीं अर्चना की बहन सिलाई करती हैं।

अर्चना अंतरिक्ष विज्ञान की पढ़ाई कर वैज्ञानिक बनना चाहती हैं।उत्तराखंड की छात्राओं में विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के लिए शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के साथ एमओयू किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here