उत्तराखंड: पहले कौन लेगा शपथ, सीएम और कैबिनेट या विधायक

देहरादून:नई सरकार के गठन का इंतजार सभी को है। लेकिन, फिलहाल यह इंतजार खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। आलम यह है कि अब मुख्यमंत्री और कैबिनेट से पहले  विधायकों की शपथ हो सकती है। इसके लिए विधानसभा सचिवालय शपथग्रहण की तैयारियों में जुटा है। एक बात यह भी है कि अब तक यह भी पता नहीं है कि प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए गए बंशीधर भगत कब शपथ लेंगे।

हालांकि, अभी तक विधानसभा ने सदस्यों के शपथग्रहण की तिथि तय नहीं की है। माना जा रहा है कि 21 या 22 मार्च को विधायकों की शपथ हो सकती है। भाजपा के वरिष्ठ विधायक बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करने वाली भाजपा अभी तक मुख्यमंत्री का नाम तय नहीं कर पाई है। नई सरकार में सत्ता की बागडोर किसके हाथ में होगी। इसे लेकर भाजपा में कयासबाजी जारी है।

राज्यपाल की ओर से सातवीं बार विधायक चुने गए बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के बाद माना जा रहा था कि होली के बाद नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जा सकती है। राज्यपाल के माध्यम से प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाई जाती है। जबकि प्रोटेम स्पीकर अन्य नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here