उत्तराखंड: गरीबों को मिलेगा आशियाना, केंद्र से जल्द मिलेगा बजट

देहरादून: डबल इंजन सरकार जल्द गरीबों को उनके सपनों का आशिसाना मिलेगा। इस साल गरीबों को 4500 छत मिलेगी। केंद्र सरकार ने बजट स्वीकृत कर दिया है। प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लिए जल्द बजट जारी भी हो जाएगा। इसके तहत प्रदेशभर में 13 हजार आवासों का निर्माण किया जाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो श्रेणियों में आवास निर्माण किए जा रहे हैं। पहली श्रेणी बेनिफिशियरी लीड कंस्ट्रक्शन (बीएलसी) के तहत प्रदेशभर में 13 हजार आवासों को स्वीकृति मिली है। इनमें से 8600 आवासों पर काम चल रहा है जबकि अब तक 2300 आवास तैयार होने के बाद आवंटित किए जा चुके हैं।

शहरी विकास निदेशालय के मुताबिक, 4500 आवासों का बजट आना है, जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है। उम्मीद है कि केंद्र से जल्द ही पहली, दूसरी और तीसरी किश्त मिल जाएगी। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक इतने परिवारों को अपना आवास मिल जाएगा। दूसरी श्रेणी है अफॉर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनशिप है।

इसके तहत आवास बनाने के वालों के पास अपनी जमीन होनी चाहिए इस योजना के तहत प्रदेश में 13180 आवास स्वीकृत हैं लेकिन अभी तक इस योजना के तहत 464 को ही पैसा दिया गया है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार सब्सिडी देती है। उत्तराखंड के 57 शहरों में इस योजना के तहत सभी को आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here