ऊत्ताराखंड : कोरोना काल में पुलिस का मिशन हौसला बन रहा मददगार, जानें कैसे

 

देहरादून : कोरोना की जंग में लोगों की मदद के लिए उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा किये जा रहें प्रयासों को मिशन हौसला का नाम दिया गया है। यह नाम टिहरी SSP तृप्ति भट्ट द्वारा दिया है। आम जनता और पुलिस कर्मियों के लिए यह एक कठिन समय है। हर तरफ कोविड मरीज बढ़ रहें हैं, बैड, ऑक्सीजन और वेन्टीलेटर्स की कमी है। ऐसे में जो लोग कालाबजारी और जमाखोरी कर रहे हैं उन पर रोक लगे जनता को दवाईयां, ऑक्सीजन, प्लाजमा, राशन इत्यादि वस्तुएं दिलाने में उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा जो प्रयास किये जा रहे हैं। यह सब मिशन हौंसला का हिस्सा होंगें। समाज में बहुत से लोग एवं संस्थाएं हैं जो बढ-चढ कर व आगें आकर उपरोक्त कार्य में पुलिस मदद की करना चाहती है। उत्तराखण्ड पुलिस मदद करने वाले व मदद चाहने वाले के मध्य समन्वय स्थापित कर जरूरतमंदों को राहत पहुंचाऐगी।

इस काम के लिए पुलिस थाना नोडल सेन्टर के रूप में कार्य करेगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, बाजार में भीड-भाड, कालाबजारी, जमाखोरी इन्फोर्समेंन्ट के अतिरिक्त राहत पहुचाने में भी पुलिस थाना नोडल सेन्टर के रूप में कार्य करेगा। उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा 112 स्टेट इमेरजेन्सी कॉल सेन्टर, प्रत्येक जनपद मुख्यालय में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम तथा नोडल सेन्टर के माध्यम से कार्य करने वाले उत्तराखण्ड पुलिस के 160 थानों में उपरोक्त कार्य हेतु जो भी कॉल्स प्राप्त होगी जरूतरमंदों को राहत पहुंचाई जाऐगी।

112 कन्ट्रोल में व्हाट्सएप के माध्यम से भी इस नम्बर पर 9411112780 सहायता प्राप्त की जा सकती है। सभी जनपदों के कोविड कन्ट्रेाल रूम के नम्बर तथा नोडल सेन्टर के माध्यम से कार्यरत थानेा के नम्बर भी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किये जा रहे है। उत्तराखण्ड राज्य की जनता इस हेल्प लाईन नम्बर के माध्यम से राहत व सहायता प्राप्त कर सकती है।

मिशन हौसला के माध्यम से उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा निम्नलिखित कार्य किये जा रहें हैं-
1- आकस्मिक परिस्थ्तियों में दवाओं की होम डिलवरी
2- आकस्मिक परिस्थ्तियों में आक्सीजन सिलेडंर की होम डिलवरी
3- कोरोना संक्रमण युक्त परिवार हेतु आकस्मिक परिस्थ्तियों में भोजन व राशन की होम डिलीवरी
4- आकस्मिक परिस्थ्तियों में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को चिकित्सालाय पहुचाने में एंबुलेन्स प्रबन्ध करने में मदद।
5- प्लाजमा डोनेशन- उत्तराखण्ड पुलिस प्लाजमा देने वाले व प्लाजमा की मांग करने वाले व्यक्तियों के बीच समन्वय स्थापित करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here