उत्तराखंड: अब नहीं चलेगा ट्रांसफर-पोस्टिंग का खेल, सरकार ने जारी किया ये आदेश

 

देहरादून: उत्तराखंड में ट्रांसफर-पोस्टिंग का खेल जमकर चलता रहा है। इसकी चर्चाएं भी खूब होती हैं। लेकिन, पुष्कर सिंह धामी के सीएम बनने के बाद सबकुछ बदला-बदला नजर आ रहा है। उन्होंने जहां सालों से जमे बड़े सीनियर आईएएस अधिकारियों को बदल दिया। वहीं, ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर आदेश जारी कर साफ कर दिया है कि अब ये खेल नहीं चलेगा।

कहा जा रहा है कि कई आईएएस अधिकारी अधिकारी ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए राजनीतिक दबाव बना रहे हैं। सरकार ने आईएएस अफसरों के इस रवैये को बेहद गंभीरता से लिया है। यह खुलासा कार्मिक विभाग के शुक्रवार को जारी आदेश से हुआ है। यह आदेश सभी आईएएस अधिकारियों को भेजा गया है।

आदेश में उत्तराखंड संवर्ग आईएएस अधिकारियों को ताकीद किया गया है कि वे अखिल भारतीय सेवाएं (आचरण) नियमावली 1968 का पालन करें। नियमावली के नियम 18 के तहत आईएएस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने उच्चस्तर अधिकारियों पर राजनीतिक दबाव बनाने का प्रयास न करें।

मुख्यमंत्री बनने के बाद से पुष्कर सिंह धामी ने नौकरशाही को कसने का अभियान छेड़ा है। इस दौरान शासन में तैनात प्रशासनिक व्यवस्था का कुछ हद तक नक्शा बदल गया है। पिछले दिनों 24 आईएएस अफसरों को मुख्यमंत्री के निर्देश पर बदल दिया गया था। इस फेरबदल में कई दिग्गज नौकरशाहों को बदल दिया गया। साथ ही सीएम ने कई युवा अधिकारियों को भी अपनी टीम में शामिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here