उत्तराखंड : साकार होने लगा देहरादून को स्मार्ट बनाने का सपना

 

देहरादून: त्रिवेंद्र सरकार की पहल से देहरादून को स्मार्ट बनाने के लिए दिनरात स्मार्ट सिटी के तहत निर्माण कार्य चल रहा है. निर्माण कार्य के पूरा होने के बाद देहरादून शहर एक ने नए रंग-रूप में नजर आने वाला है. सड़कों से लेकर कई आधुनिक सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। देहरादून में स्मार्ट सिटी के तहत निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. स्मार्ट सिटी का जो सपना देखा गया था, अब वो धीरे-धीरे धरातल पर उतरना शुरू हो चुका है.

शहर की सड़कों से लेकर पार्क, सरकारी दफ्तर और बाजारों को नया रूप दिया जा रहा है. उनको सवांरा जा रहा है. आने वाले समय में इन सभी सुविधाओं का लाभ जनता को होगा. कई काम स्मार्ट सिटी के तहत पूरे भी हो चुके हैं. शहर पर अब एक जगह बैठ कर निगरानी करने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां से शहरभर में नजर रखी जा सकती है. वहीं, दून की सड़कों पर स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें भी दौड़ने लगी हैं. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 5 नई स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. अप्रैल महीने से 30 इलेक्ट्रिक बसें चलनी शुरू हो जाएंगी.

इन स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों को कई आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं, जिससे यात्रियों का सफर आरामदायक होगा और ये बसें वातावरण के अनुकुल भी होंगी. वहीं, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कई निर्माण कार्य शहरभर में चल रहे हंै. इन निर्माणकार्यों की लागत लगभग 14 हजार 7 करोड़ है. शहर को नए रंग रूप में ढालने के लिए दिन रात स्मार्ट सिटी के तहत निर्माण कार्य किया जा रहा है.. ताकि जल्द से जल्द लोगों को स्मार्ट सिटी के फायदे मिल सकंे. निर्माण कार्य में तेजी के साथ त्रिवेंद्र सरकार ने गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here