दिल्ली राजपथ में दिखेगी उत्तराखंड की झांकी, आज की गई रिहर्सल, कैप्टन शुभम निभाएंगे अहम जिम्मेदारी

दिल्ली के राजपथ में गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में इस साल 17 राज्यों की झांकी शामिल की गई हैं जिसमे उत्तराखंड का नाम भी है। बता दें कि उत्तराखंड से 12 कलाकार गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली झांकी में शामिल हो रहे हैं। साथ ही राजपथ पर उत्तराखंड की ओर से प्रदर्शित होने वाली झांकी का नाम केदारखंड रखा गया है। झांकी के अगले भाग में उत्तराखंड का राज्य पशु कस्तूरा मृग दर्शाया गया है। जिसकी तैयारी शनिवार को राजपथ पर की गई।

वहीं इसी तरह राज्य पक्षी मोनाल और राज पुष्प ब्रह्मकमल दिखाया गया है। जबकि झांकी के मध्य भाग में भगवान शिव के वाहन नंदी को दर्शाया गया है। इसके साथ ही केदानाथ धाम में यात्रियों को यात्रा करते हुए एवं श्रद्धालुओं को भक्ति में लीन दर्शाया गया है। झांकी के पृष्ठ भाग में बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक बाबा केदानाथ का भव्य मंदिर दर्शाया गया है। मंदिर के ठीक पीछे विशालकाय दिव्य शिला को भी दर्शाया गया है। कहा कि ये झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी। बताया कि इस दौरान लोक कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

राजपथ पर उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे कैप्टन शुभम

आपको बता दें कि राजपथ पर गणतंत्र दिवस पर इस बार देहरादून निवासी कैप्टन शुभम कॉर ऑफ सिग्नल के एडवांस कंटेनजेन दस्ते का नेतृत्व करते नजर आएंगे। वह वर्ष 2015 में भारतीय सैन्य अकादमी से पासआउट हुए थे। वर्तमान में वह टू इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर बटालियन में तैनात हैं और इलेक्ट्रोनिक वारफेयर तकनीक में पारंगत सैन्य अधिकारी हैं। इससे पहले 15 जनवरी को सेना दिवस पर हुई परेड में भी उन्होंने अपने दस्ते का नेतृत्व किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here