उत्तराखंड : स्मार्ट सिटी का स्मार्ट सिस्टम, घर से कूड़ा उठा या नहीं, ऐसे चलेगा पता

देहरादून: नगर निगम देहरदून क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण के लिए घर-घर से कूड़ा उठाने का काम काफी समय से चल रहा है। बावजूद कई बार ऐसा होता है कि कूड़ा उठाने वाली गाड़ी आती ही नहीं है और कूड़ा घर में ही रह जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए अब स्मार्ट सिटी देहरादून की ओर से हर घर पर एक क्यूआर कोड लगाया जाएगा। कूड़ा लेने आने वाली गाड़ी ने आपके घर से कूड़ा उठाया नहीं, इसकी जानकारी अफसरों को दफ्तर में बैठकर ही लग जाएगी।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आईसीसीसी) से इस पर नजर रखी जाएगी। घर के बाहर क्यूआर कोड लगाने का काम चल रहा है। कूड़ा उठाने के बाद कर्मचारी जैसे ही कोड को स्कैन करेंगे, आईसीसीसी में इसकी जानकारी मिल जाएगी कि घर से कूड़ा उठ गया है। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत 12 कृष्णनगर में क्यूआर कोड लगाने का काम पूरा हो गया है। वार्ड 32 बल्लूपुर में कोड लगाने का काम चल रहा है। शहर के 25 हजार घरों में क्यूआर कोड लगाए जाएंगे।

डोर-टू-डोर कूड़ा उठान में लगे वाहनों के ड्राइवर और कंडक्टर के फोन में एक मोबाइल एप इंस्टॉल किया जाएगा। कूड़ा उठाने के बाद कंडक्टर उस घर के बाहर लगे कोड को स्कैन करेगा। इससे तुरंत उसकी जानकारी आईसीसीसी तक पहुंच जाएगी। वहीं, जिस घर से कूड़ा उठ गया है, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी इसका मैसेज पहुंच जाएगा। किस इलाके में गाड़ी कितने बजे पहुंची, इसकी जानकारी भी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि इसी क्यूआर कोड के साथ टोल फ्री नंबर 18001802525 भी जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here