उत्तराखंड : बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, करीब 200 पक्षियों की मौत! रिपोर्ट का इंतजार

देहरादून: हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा व चंडीगढ़ समेत अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू से हजारों पक्षियों की मौत की मौत हो चुकी है। उत्तराखंड में भी अलर्ट है। इस बीच उत्तराखंड में बड़ी संख्या में पक्षियों के मृत मिलने से हड़कंप मच गया है। राज्यभर में विभिन्न जगहों पर करीब 200 पक्षियों की अब तक मौत हो चुकी है। जांच के लिए भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट अब तक नहीं आ पाई है। ऐसे में दिक्कतें और बढ़ गई हैं।

देहरादून में एक ही दिन में 165 पक्षियों के शव मिले। जिससे वन विभाग के साथ ही पशुपालन विभाग की भी चिंता बढ़ गई है। पांच पक्षियों के सैंपल भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) बरेली भेज दिए गए हैं। हालांकि, चार दिन पूर्व भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट भी अभी नहीं आई है। रिपोर्ट आने के बाद ही बर्ड फ्लू को लेकर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

रविवार को देहरादून में 162 कौए, दो कबूतर और एक चील मृत पाए गए। वन विभाग को दून के बांबे बाग में बड़ी संख्या में कौओं की मौत की सूचना मिली। टीम मौके पर पहुंची और जांच की। प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि बाग से करीब 121 कवै मरे हुए मिले।  हालांकि, इनमें ज्यादातर शव कई दिन पुराने होने के कारण सड़ गए थे।

इसके अलावा देहरादून के गांधीग्राम में छह कौवे, देहरादून बंगाली कोठी से एक कौआ, ऋषिकेश में 31 कौए और दो कबूतर, डोईवाला में दस कौए समेत प्रदेश के अन्य शहरों में जगह-जगह कौओं के मरने के मामले सामने आए रहे हैं। कोटद्वार में भी कौओं के मरने का सिलसिला जारी है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कहीं बर्ड फ्लू दस्तक तो नहीं दे चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here